BREAKING NEWS
बिहारशरीफ में ईडी का बड़ा छापा : क्रिप्टो करेंसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का भंडाफोड़...        सदर अस्पताल बिहारशरीफ में मरीज को कंधो का सहारा...        लूट का आरोपी गिरफ्तार : पुलिस ने दिया अपराधियों को चुनौती, जल्द होंगे बाकी सभी काबू...        बेटी के जन्मदिन के लिए कर्ज वापसी की मांग पर महिला की निर्मम हत्या, आरोपी फरार...        पीसविंग प्रोडक्शन का नया प्रोजेक्ट : लीगल बाबा जल्द होगी रिलीज...        महिलाएं अब अपनी सुरक्षा के लिए स्वतंत्र होकर बोल सकती है : जानिए अपनी नजदीकी थाने का महिला हेल्प डेस्क नंबर...        बेगूसराय में भीषण सड़क दुर्घटना में नालंदा के युवक समेत पांच की मौत, दो गंभीर...        बिहार में जारी है बदलाव का दौर: जानिए नालंदा, नवादा और बेगूसराय में कौन संभालेगा प्रखंडों की कमान...        लायंस क्लब ऑफ नालंदा ने डॉक्टर्स और चार्टर्ड अकाउंटेंट डे पर किया विशेषज्ञों का सम्मान...        ससुराल में रह रहे दामाद की संदिग्ध मौत : घटना के जांच में जुटी पुलिस...       
post-author
post-author

31 नगर निकाय में चुनाव का हुआ एलान

Politics 05-May-2023   10093
post

Patna : नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। 31 नगर निकायों में 9 मई को वोट डाले जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने राज्य के जिले के DM को पत्र लिखकर निर्वाचन संपन्न कराने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ इन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। सचिव ने जानकारी दी कि कुल 31 नगरपालिका, जिसमें 24 नगरपालिका जो नवगठन, उत्क्रमण या सीमा विस्तार के कारण अधिसूचित हैं और 7 नगरपालिका, जिनका कार्यकाल जून 2023 तक समाप्त हो रहे हैं, वहां आम निर्वाचन संपन्न कराये जाने के लिए गुरुवार यानी 4 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

जानिए, कब होगा चुनाव...

• निर्वाची पदाधिकारी द्वारा प्रपत्र 11 में सूचना का प्रकाशन की तिथि- 9 मई

 • नामांकन प्राप्त करने की तिथि - 9 मई से 17 मई

• संवीक्षा की तिथि - 18 से 20 मई

• अभ्यर्थिता वापसी की तिथि - 21 से 23 मई

• मतदान की तिथि - 9 जून

• मतगणना की तिथि - 11 जून 

नगर निकाय चुनाव बिहार के 21 जिले, 2 नगर निगम, 18 नगर परिषद्, 11 नगर पंचायत में नगर निकाय चुनाव होंगे। पटना जिले के मनेर नगर परिषद में मतदान होगा। बक्सर में डुमराव नगर परिषद और इटानी नगर पंचायत का चुनाव होगा। रोहतास में बिक्रमगंज नगर परिषद, औरंगाबाद में दाउदनगर नगर परिषद, वैशाली में महनार नगर परिषद, नालंदा में राजगीर नगर परिषद और इस्लामपुर नगर परिषद में चुनाव होंगे। नवादा के हिसुआ नगर परिषद में मतदान होगा। गोपालगंज में हथुआ नगर पंचायत में मतदान होगा। मुजफ्फरपुर के काठी नगर परिषद और मोतीपुर नगर परिषद का चुनाव होगा। पूर्वी चंपारण में केसरिया नगर पंचायत और ढाका नगर परिषद के लिए मतदान होगा। पश्चिम चंपारण में नगर पंचायत मच्छर गांवा योगापट्टी में वोट पड़ेंगे। शिवहर के नगर परिषद का चुनाव होगा जबकि सीतामढ़ी में सुरसंड नगर पंचायत का मतदान होगा। दरभंगा में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव होंगे। जाले नगर परिषद, घनश्यामपुर नगर पंचायत, बिरौल नगर पंचायत और कमतौल अहियारी नगर पंचायत में मतदान होगा। मधुबनी में नगर निगम का चुनाव होगा जबकि झंझारपुर नगर परिषद का भी मतदान उसी दिन होगा। नगर निगम चुनाव सहरसा में भी होगा। किशनगंज में नगर पंचायत पवाखाली मैं वोट पड़ेंगे जबकि मुंगेर में 3 सीटों पर चुनाव होगा। मुंगेर में हवेली खड़गपुर नगर परिषद संग्रामपुर नगर पंचायत और असरगंज नगर पंचायत का चुनाव होगा। लखीसराय में बड़हिया नगर परिषद का चुनाव होगा। जमुई में झाझा नगर परिषद और बांका में नगर परिषद बांका का चुनाव होगा।

post-author

Realated News!

Leave a Comment

Sidebar Banner
post-author
post-author