BREAKING NEWS
बिहार शरीफ में अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग...        गुरुकुल विद्यापीठ में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन : बच्चों ने दिखाया वैज्ञानिक सोच...        फ़िल्मी स्टाइल में बैंक लूट : एनकाउंटर के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट डालते रह गए SP, लुटेरे हुए उड़न छू...        शॉर्ट सर्किट से लगी आग, पांच लाख की संपत्ति जलकर हुई राख...        81 करोड लोगों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन : कांता कर्दम...        लकवा लाइलाज नहीं जानिए समय पर लक्षण पहचान कर कैसे बचा सकते है पीड़ित की जान...        पांच दिवसीय भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न...        तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का आगाज : प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने किया उद्घाटन...        फरार अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार...        सांसद ने आदित्य अस्पताल का किया शुभारंभ : सर्जरी के अलावे गंभीर बीमारियों का मिलेगा उपचार...       
post-author

स्कूलों में शिक्षकों के साथ छात्रों की बनेगी ऑनलाइन हाजिरी : सुबह 9 और शाम 4 बजे बनानी होगी हाजिरी

Bihar 07-Jul-2023   9292
post

नालंदा : सरकारी स्कूलों में कई शिक्षकों का लेट आना व समय से पहले गायब हो जाना जगजाहिर है। लेकिन, अब ऐसा नहीं चलेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षकों पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है। डीईओ केशव प्रसाद ने बताया कि जल्द ही विभाग इसपर ठोस निर्णय ले सकता है। हालांकि, निदेशालय स्तर पर रणनीति बनायी जा रही है। नियम को धरातल पर उतारने में थोड़ा वक्त लगेगा। लेकिन, इतना तय है कि शिक्षकों और छात्रों को स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी। विद्यालय आगमन के वक्त ठीक नौ बजे व विद्यालय छोड़ने के वक्त ठीक चार बजे ऑनलाइन हाजिरी बनानी होगी। इसके लिए एप लांच किया जायेगा। खास यह कि यह एप स्कूल परिसर में ही खुलेगा। कौन शिक्षक किस वर्ग में किस विषय की पढ़ा रहे हैं, इसकी भी रोजाना ऑनलाइन इंट्री करनी होगी। शिक्षकों को छुट्टी लेने के लिए विभाग द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की स्वीकृति मिलने के बाद ही शिक्षक को छुट्टी मिलेगी। छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इससे खास कर एमडीएम योजना में धांधली की शिकायत पर लगाम लग सकेगी। सभी शिक्षकों को ई. शिक्षाकोश एप पर उपलब्ध फॉर्मेट में सभी तरह की जानकारियां इंट्री करनी होंगी। 

ई. शिक्षाकोश में क्या भरना है :

 ई. शिक्षा कोश में शिक्षकों को अपना नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ज्वायनिंग की तिथि समेत अन्य जानकारियां 15 कॉलम में इंट्री करनी होगी। इसके बाद सात कॉलम में पोस्टिंग की डिटेल की जानकारी देनी होगी। इसके बाद शिक्षकों को पर्सनल इंफोरमेशन 22 कॉलम में भरना होगा। मैनेज एपाइंटमेंट एंड करेंट सैलरी स्टेटमेंट की जानकारी देनी होगी। बैंक का डिटेल भरना होगा। हिस्ट्री ऑफ पोस्टिंग, शैक्षणिक योग्यता, प्रोफेशनल व वोकेशनल योग्यता व अन्य जानकारियां भी देनी होंगी।

post-author

Realated News!

Leave a Comment

Sidebar Banner
post-author