BREAKING NEWS
बिहार शरीफ में अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग...        गुरुकुल विद्यापीठ में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन : बच्चों ने दिखाया वैज्ञानिक सोच...        फ़िल्मी स्टाइल में बैंक लूट : एनकाउंटर के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट डालते रह गए SP, लुटेरे हुए उड़न छू...        शॉर्ट सर्किट से लगी आग, पांच लाख की संपत्ति जलकर हुई राख...        81 करोड लोगों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन : कांता कर्दम...        लकवा लाइलाज नहीं जानिए समय पर लक्षण पहचान कर कैसे बचा सकते है पीड़ित की जान...        पांच दिवसीय भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न...        तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का आगाज : प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने किया उद्घाटन...        फरार अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार...        सांसद ने आदित्य अस्पताल का किया शुभारंभ : सर्जरी के अलावे गंभीर बीमारियों का मिलेगा उपचार...       
post-author

पहली बारिश में ही ‘डूब’ गई स्मार्ट सिटी बिहारशरीफ : जलजमाव और दुकानों में पानी घुसने से बढ़ी मुश्किलें

Bihar 30-Jun-2023   9741
post

बिहारशरीफ : मानसून ने नालंदा जिले में दस्तक दे दी है, जिससे ग्रामीण और शहरी इलाकों में जमकर बारिश हुई है। हालाँकि, इस बारिश ने नगर निगम के दावों की पोल खोलकर रख दी है। खासकर बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी महज एक घंटे की भारी बारिश के बाद जलजमाव से नर्क में तब्दील हो गयी है। शहर में जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। आलम यह है कि कई दुकानों में बारिश का पानी घुस गया है। दावा किया जा रहा था कि करोड़ों रुपए की लागत से शहर में ड्रेनेज व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। मगर हल्की सी बारिश में कई वार्डों और घरों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इससे लोगों में निगम के अधिकारियों के प्रति आक्रोश देखने को मिल रहा है। 

शहर के कई इलाके भैंसासुर, धनेश्वर घाट, पुलपर, रामचन्द्रपुर, सोहसराय और बड़ी पहाड़ी के रिहायशी इलाके मे लोग जलजमाव का सामना कर रहे हैं। बड़ी पहाड़ी और रामचंद्रपुर के कई दुकानों में तो नाले का पानी घुस गया है। स्थानीय दुकानदार अपने व्यवसायों और ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, और जलजमाव के कारण पैदल चलने वाले राहगीरों को भी कठिनाई हो रही है।


स्मार्ट सिटी परियोजना में प्रगति नहीं होने से बिहारशरीफ वासी निराश हैं। उनका कहना है कि शहर को खोदकर गंदगी में तब्दील कर दिया गया है, लेकिन सार्थक विकास का कोई सबूत नहीं है। उन्हें डर है कि अगर जल्द ही जलभराव की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो लोग मछली की तरह सड़कों पर तैरने लगेंगे। बिहार सरकार ने बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी में जलजमाव की समस्या के समाधान के लिए कार्रवाई करने का वादा किया है। हालाँकि लोगों को संदेह है कि अगला मानसून सीज़न आने से पहले कुछ भी किया जाएगा।


बिहारशरीफ नगर निगम जलजमाव की समस्या से निपटने में पूरी तरह विफल है। उनके पास मानसून के मौसम की तैयारी के लिए काफी समय था लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। नतीजतन, शहर में अब गंदगी है और लोगों को परेशानी हो रही है। इस बीच, लोगों से बारिश के मौसम में सावधानी बरतने और सुरक्षित रहने का आग्रह किया जाता है। उन्हें जलजमाव वाले क्षेत्रों में पैदल चलने या गाड़ी चलाने से बचना चाहिए, और उन्हें बिजली के खतरों की संभावना के बारे में पता होना चाहिए।


यदि आपके क्षेत्र में भी जलजमाव की समस्या है तो आप सहायता के लिए बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। आप जलभराव की समस्या की सूचना अपनी स्थानीय नगर पालिका को भी दे सकते हैं।