BREAKING NEWS
तनिष्क शोरूम में लूट : हीरे और सोने के जेवर लेकर फरार हुए बदमाश...        जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव व इस्लामपुर के पूर्व विधायक राजीव रंजन का निधन : पार्टी में शोक का माहौल...        प्रशासनिक अनदेखी से जिले से विलुप्त हो रहा गांधी के सपनों की खादी...        बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग खारिज...        पेपर लीक पर 10 साल की सजा, एक करोड़ जुर्माना:बिहार सरकार ने तैयार किया नया कानून...        शादीशुदा महिला से जॉब के बदले यौन शोषण : पीड़िता बोली-हॉस्पिटल मालिक ने दो बार गर्भपात करवाया...        धनेश्वर घाट शिव मंदिर में भोलेनाथ का हुआ भव्य श्रृंगार...        फिल्म पुष्पा स्टाइल में झारखंड से बिहार लाया जाता है शराब : चार आरोपित गिरफ्तार...        डाक विभाग आपके घर पहुंचाएगा गंगाजल : सावन में शुरू हुई विशेष सेवा...        नालंदा हार्ट केयर हॉस्पिटल में हुई चोरी...       
post-author
post-author
post-author

रामनवमी पर निकली शोभायात्रा महीने भर बाद पहुंची बाबा मणिराम अखाड़ा

Bihar 05-May-2023   10108
post

नालंदा : नालंदा में रामनवमी पर निकली शोभायात्रा लगभग एक महीने बाद गंतव्य तक पहुंची है। भगवान राम-सीता को बाबा मणिराम के अखाड़ा तक पहुंचा दिया गया। दरअसल, 31 मार्च को बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद एवं अन्य संगठनों के द्वारा रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई थी। दो पक्षों के बीच हुई हिंसा के बाद शोभायात्रा को बीच में ही रोकना पड़ा था। इसके कारण भगवान राम-सीता की प्रतिमा अपने गंतव्य बाबा मणिराम के अखाड़ा तक नहीं पहुंच सकी थी। रामनवमी पूजा समिति के अनुरोध पर पुलिस और प्रशासन की उपस्थिति में शुक्रवार की सुबह भगवान राम एवं माता सीता की मूर्ति को ब्रह्म मुहूर्त में शहर के मोगल कुआं से बाबा मणिराम के अखाड़ा ले जाया गया। अखाड़ा समिति के सदस्यों के द्वारा मूर्ति की पूजा की गई। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर एवं पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा भारी सुरक्षा बल के साथ मौजूद रहें।दरअसल रामनवमी शोभा यात्रा बिहार शरीफ में कई वर्षों से आयोजित हो रही है। परंपरा यह रहती है कि भगवान राम सीता की प्रतिमा को बाबा मणिराम के अखाड़ा तक ले जाया जाए और वहां पूजन के बाद शोभायात्रा को समाप्त किया जाए। लेकिन इस बार शोभायात्रा अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सका था। इसके कारण भगवान राम और सीता की मूर्ति को मुगल कुआं में पुलिस की देखरेख में रखा गया था जिसे आज भारी सुरक्षा के बीच बाबा मणिराम के अखाड़ा तक पहुंचाया गया।


इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल एवं अखाड़ा समिति के द्वारा जिला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापन किया गया।बता दें कि 31 मार्च और एक अप्रैल को रामनवली जुलूस के दौरान दो पक्षों में भिड़ंत के बाद हिंसा भड़क गई थी। इसमें पहाड़पुर के पास दो पक्षों में कहासुनी के बाद फायरिंग शुरू हो गई थी। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से 30-40 राउंड फायरिंग हुई। फायरिंग में दो पक्षों के एक-एक को गोली लगी, जिसमें 17 साल के गुलशन की मौत हो गई थी। एक भवन में आग लगा दी गई थी। उपद्रव इतना बढ़ा कि तनाव पर काबू पाने के लिए धारा 144 से काम नहीं चला। प्रशासन को कर्फ्यू लगाना पड़ गया था। इतना ही नहीं हालात शांत करने के लिए प्रशासन ने इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी थी। हालांकि, प्रशासन-पुलिस और स्थानीय लोगों की कोशिश से जल्द ही हालात सामान्य हो गया।

Realated News!

Leave a Comment

Sidebar Banner
post-author
post-author
post-author