Nawada : जिलाधिकारी यशपाल मीणा और उप विकास आयुक्त श्री वैभव चौधरी की संयुक्त रूप से आज कई मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किए एवं उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

जिला अधिकारी स्थानीय आम जनता से मतदान के संबंध में और सरकारी योजना के संबंध में फीडबैक प्राप्त किए।

Nawada : पंचायत आम निर्वाचन के सातवें चरण में जिला नवादा में कई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच
वारिसलीगंज(206 )तथा काशीचक प्रखंड(106 )कुल 312 मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष ,पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया। आज भी महिला मतदाताओं में काफी उत्साह था ,वारिसलीगंज एवं काशीचक प्रखंड में महिला मतदाताओं का ने बढ़-चढ़कर मतदान किया।

जिला नियंत्रण कक्ष नवादा से प्राप्त सूचना के अनुसार आज 5:00 बजे तक मतदान संपन्न होने के उपरांत वारिसलीगंज प्रखंड में 61.13% मतदान हुआ, जिसमें पुरुष मतदाता 58.8% और महिला मतदाताओं का योगदान 63.95% रहा। जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि काशीचक प्रखंड में 60 दशमलव 84% मतदान हुआ ,जिसमें पुरुष मतदाता 58 दशमलव 20% और महिला मतदाता 63.4% ने मतदान किया। वारिसलीगंज प्रखंड, काशीचक की अपेक्षा पुरूष मतदाता और महिला मतदाताओं ने अधिक मतदान किया।श्री यशपाल मीणा जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा दोनों प्रखंडों के 54 से अधिक मतदान केंद्रों पर औचक निरीक्षण किए तथा उपस्थित दंडाधिकारियों को शांतिपूर्ण मतदान तथा विधि व्यवस्था संधारण के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी आज पैनगरी,कोचगाव,मंजौर, कुटरी, रिवरा जगदीशपुर , सुभानपुर ,चंडीनामा ,मकनपुर ,अफसड, बेलढ, हाजीपुर ,बरनामा आदि पंचायत के मतदान के 54 मतदान केंद्र से अधिक पर औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी सभी अति संवेदनशील एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किए। पल-पल की गतिविधियों पर रख रहे थे कड़ी नजर। श्री वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त और श्री उमेश कुमार भक्ति अनुमंडल पदाधिकारी भी लगातार मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किए ।राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रतिनियुक्त प्रेक्षक भी क्षेत्र भ्रमण करनिर्वाचन आयोग के द्वारा प्रतिनियुक्त प्रेक्षक भी क्षेत्र भ्रमण कर मतदान केंद्र का जायजा लिया। बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से फर्जी वोटरों पर रखी जा रही थी कड़ी नजर। वारिसलीगंज प्रखंड के मंजौर मतदान केंद्र संख्या 63 पर 05फर्जी महिला मतदाताओं को पकड़ा गया ,जिसे विधि सम्मत कार्रवाई करने के लिए थाना भेज दिया गया । कोचगांव मतदान केंद्र संख्या 105 दो पक्षों के बीच मारपीट में 04 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है। श्री उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के साथ-साथ सभी वरीय पदाधिकारियों ने दोनों प्रखंडों के दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराएं। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से सही मतदाताओं की पहचान की गई। सभी मतदान केंद्रों से पोल्ड ईवीएम एवं मत पेटी का मतदान केंद्रों से उठा ली गई है, जो एलएस कॉलेज मतगणना केंद्र पर व्रज गृह में सुरक्षित रखी जाएगी। वारिसलीगंज एवं काशीचक प्रखंड का मतगणना 17 और 18 नवंबर को सुबह 8:00 बजे से शुभारंभ होगी। मतगणना कार्यों को भी स्वच्छ निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है ।

ऋषभ कुमार (नवादा) की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *