Nawada : मद्ध निषेध अभियान में कढ़ाई भी और जागरूकता भी : डीएम

Nawada : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी नवादा के अध्यक्षता में आज नगर भवन नवादा में महिला सशक्तिकरण और मद्ध निषेध महा अभियान पर एक जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। इस उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण कार्यक्रम में जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्त ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ की।
जिलाधिकारी ने कहा कि जीविका दीदियों के द्वारा जिले में शराबबंदी के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का संदेश मद्य निषेध को धरातल पर हूबहू लागू किया जाएगा। इसके लिए कढ़ाई और जन जागरूकता दोनों तरह के कार्यक्रम जिले में चलाए जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति शराब बंदी के कानून को तोडेंगे तो उन पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।जन जागरूक करने के लिए जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा जन जागरूकता रथ का संचालन, होल्डिंग फ्लेक्सी, हैंडविल पंपलेट ,नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से जिले के कोने कोने में जन जागरूकता चलाई जा रही है। शहरी क्षेत्रों में माइकिंग आदि के माध्यम से लगातार स्थानीय लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

यह एक सामाजिक कार्य है जिसमें जनभागीदारी बहुत जरूरी है ।प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर जीविका दीदियों एवं सभी जिले वासियों को सहयोग करना होगा। महिला सशक्तिकरण पर भी जिलाधिकारी का विशेष फोकस रहा। उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह में कॉल सेंटर से 4000 लोगों से शराबबंदी पर फीडबैक लिया गया है ,। जो इस धंधे में संलिप्त हैं उन पर लगातार प्राथमिकी दर्ज करते हुए कानूनी कार्रवाई की जा रही है। शराबबंदी एक सामाजिक समस्या है जिसके समाधान के लिए आप लोग आगे आएं और मुहिम को सफल बनाएं। महिला अपनेपदाधिकारी रजौली के द्वारा भी मद्य निषेध अभियान को सफल बनाने के लिए कई संदेश दिया गया। जिलाधिकारी नवादा जीविका दीदियों एवं उपस्थित अधिकारियों को संकल्प दिलाएं मैं निष्ठा पूर्वक संकल्प लेता हूं कि शराब का सेवन नहीं करूंगा क्योंकि शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।साथ ही दूसरे लोगों को भी शराब से दूर रहने के लिए प्रेरित करूंगा।
इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली जीविका दीदियों को जिलाधिकारी के कर कमलों से प्रशस्ति पत्र और शॉल देकर सम्मानित किया गया, जिसमें अकबरपुर सरिता देवी, नवादा सदर के सविता देवी ,रजौली मालो देवी ,नारदीगंज सुनैना देवी, रॉकी नीलम देवी ,काशीचक के सरस्वती देवी, वारिसलीगंज साबो देवी ,रजौली की पूनम देवी, गोविंदपुर के क्रांति देवी ,हिसुआ की जया देवी नवादा सदर की कौशल्या देवी हिसुआ की कुंती देवी आदि को सम्मानित किया गया ।मदध निषेध एवं महिला सशक्तिकरण का कार्यक्रम में आज उत्कृष्ट कार्य करने वालों को निबंधित प्रमाण पत्र जिलाधिकारी के द्वारा प्रदान किया गया। इसमें काशीचक नीलू कुमारी, कौआकोल मीना देवी, पकरीबरावां फुलवा देवी, वारिसलीगंज बबीता देवी ,रजौली रेखा देवी और मेसकौर तनुजा , नारदीगंज गीतो गीता देवी और नवादा सदर के माला कुमारी शर्मा को सम्मानित किया गया ।
आज महिला सशक्तिकरण एवं मद्य निषेध जन जागरूकता अभियान एक कार्यक्रम में जिला सूचना जनसंपर्क के कार्यालय के विनोद कुमार सिंह की टीम के द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन कर सभी लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने गीत संगीत ऐसा समा बांधा है कि सब लोग झूमने पर मजबूर हो गए। इसमें मद्ध निषेध और टीकाकरण के संबंध में नुक्कड़ नाटक प्रदर्शनकारियों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रियंका कुमारी प्रखंड परियोजना प्रबंधक नवादा सदर के द्वारा की गई। पंचम कुमार दांगी डीपीएम जीविका के द्व�नवादा सदर के द्वारा की गई। पंचम कुमार दांगी डीपीएम जीविका के द्वारा कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
आज इससे कार्यक्रम में जीविका दीदियों निभा सिन्हा सदर प्रखंड, पलवी कुमारी, रीना कुमारी ,सिंपल कुमारी आदि ने गीत संगीत के माध्यम से मद्य निषेध के संबंध में जागरूक की। इस कार्यक्रम में प्रियंका कुमारी वरीय उप समाहर्ता अमु अमला वरीय उप समाहर्ता,अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी ,अनिल कुमार उत्पाद अधीक्षक, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, डीपीएम आईसीडीएस, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी ,सभी प्रखंडों के परियोजना प्रबंधक ,पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे।

ऋषभ कुमार (नवादा) की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *