Nalanda : मद्दनिषेध विभाग के पत्र के आलोक में 26 नवंबर 2021 को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाएगा।

Nalanda : मद्दनिषेध विभाग के पत्र के आलोक में 26 नवंबर 2021 को नशा मुक्ति दिवस मनाया जाना है। इसी आलोक में नालंदा जिला में सभी प्रकार के नशीले पदार्थों की बुराइयों का प्रचार प्रसार कर लोगों में नशीले पदार्थों को परित्याग करने की चेतना जागृत करने हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन, पटना में नशा मुक्ति दिवस का कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसमें माननीय मुख्यमंत्री, मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेंगे। माननीय मुख्यमंत्री का अभिभाषण का लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग प्रदर्शन जिला स्तर पर किया जाएगा।
जिला स्तर पर हरदेव भवन,बिहार शरीफ में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की गई है जिसका लाइव प्रदर्शन का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को आमंत्रित किया जाना है, जिसमें प्रबुद्ध वर्ग के साथ-साथ आमजन भी सम्मिलित होंगे।
डी पी एम जीविका, नालंदा के पर्यवेक्षण में जीविका/आशा कार्यकर्ता और कला जत्था के माध्यम से नशीले पदार्थ और जहरीली शराब या ताड़ी से हुए मौत के पूर्वोदाहरण की जानकारी के साथ-साथ उसके सेवन के अन्य दुष्परिणामों का संपूर्ण जिला में प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
नशा मुक्ति दिवस 26 नवंबर 2021 के अवसर पर जिले में नशीले पदार्थों की बुराइयों का प्रचार- प्रसार कर लोगों में नशा के विरुद्ध चेतना जागृत करने हेतु होर्डिंग के माध्यम से प्रचार- प्रसार करने का निर्देश जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय को दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी नालंदा के पर्यवेक्षण में 26 नवंबर 2021 को नशा मुक्ति के संबंध में प्रभात फेरी निकालने का निर्देश दिया गया है जिसमें पोस्टर बैनर के माध्यम से नशीले पदार्थ और जहरीली शराब के दुष्परिणाम को प्रदर्शित किया जाएगा।
जिले के उच्च विद्यालय में निबंध लेखन ,चित्रकला ,वाद-विवाद एवं अन्य प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को नेशनल बुक ट्रस्ट का स्वतंत्रता संग्राम /महापुरुषों की जीवनी से संबंधित ज्ञानवर्धक पुस्तकें पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे तथा इन प्रतिभागियों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की जाएगी।
उक्त कार्यक्रम में कोविड-19 से सुरक्षा हेतु सामाजिक दूरी के निर्देश का अनुपालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *