ESC

17 पीडीएस दुकानदारों ने बाजार में बेच दिया गरीबों के दो हजार क्विंटल अनाज : दर्ज हुई प्राथमिकी

पटना सदर के 17 पीडीएस दुकानदारों ने गरीबों के लाखों की कीमत का दो हजार क्विंटल से अधिक अनाज को अधिक कीमतों में बाजार में बेच दिया है. इसका खुलासा उस समय हुआ, जब जिला प्रशासन की टीम ने जिले के 26 से 29 जुलाई के बीच में 477 पीडीएस दुकानों की जांच की. इसके बाद इन पीडीएस दुकानदारों व इ-पॉश नॉमिनी के खिलाफ कोतवाली, जक्कनपुर, गर्दनीबाग, रामकृष्णानगर, दीघा व श्रीकृष्णापुरी थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है.

सभी दुकानदारों से स्पष्टीकरण मांगा गया

एसडीओ के स्तर से इन सभी दुकानदारों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अगर इनका जवाब सही नहीं पाया गया, तो फिर इनके लाइसेंस को रद्द कर दिया जायेगा. कोतवाली, जक्कनपुर, श्रीकृष्णापुरी व अन्य थाने की पुलिस ने मामला दर्ज किये जाने की पुष्टि की और बताया कि कार्रवाई की जा रही है.

पॉस मशीन व गोदामों की जांच में हुआ खुलास

गड़बड़ी की शिकायतों के बाद डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर 477 पीडीएस दुकानों की जांच करायी गयी. आपूर्तिनिरीक्षकों की टीमों ने अलग-अलग इलाकों की पीडीएस दुकानों की जांच की. इस दौरान यह पाया गया कि पॉश मशीन में अनाज की मात्रा अधिक थी, जबकि गोदाम में काफी कम अनाज रखा था. इससे स्पष्ट हो गया कि पीडीएस दुकानदारों ने अनाज को बाजार में बेच दिया. इसके बाद आपूर्ति निरीक्षकों ने दुकान से संबंधित थानों में प्राथमिकी दर्ज करा दी. जानकारी के अनुसार, सभी पीडीएस दुकानों को जोड़ दिया जाये तो करीब दो हजार क्विंटल से अधिक अनाज को दुकानदारों ने बाजार में अधिक कीमत पर बेच दिया.

89.61 क्विंटल गेहूं व 158.60 क्विंटल चावल था कम

जानकारी के अनुसार, कोतवाली थाने के न्यू मार्केट में आपूर्ति निरीक्षकों की टीम ने संतोष कुमार की पीडीएस दुकान सीसी स्टोर की जांच की. इस दुकान से हाल में ही एक और पीडीएस दुकान विजय मिनी स्टोर को भी जोड़ा गया था, क्योंकि विजय मिनी स्टोर के पहले के दुकानदार के लाइसेंस को रद्द कर दिया गया था. टीम ने दुकान की दो इ-पॉश मशीन की जांच की. इस दौरान पाया गया कि दुकान के गोदाम में 92.61 क्विंटल गेहूं व 162.10 क्विंटल चावल होना चाहिए था. लेकिन गोदाम में मात्र छह बोरा गेहूं व सात बोरा चावल यानी 3.50 क्विंटल ही अनाज था.

160 क्विंटल चावल व गेहूं का गबन करने का मामला दर्ज

इस दुकान की इ-पॉश मशीन के नॉमिनी में राजेंद्र कुमार गुप्ता का नाम था. इसके बाद टीम ने कोतवाली थाने में संतोष कुमार व नॉमिनी राजेंद्र कुमार गुप्ता पर प्राथमिकी दर्ज करायी. इसी प्रकार, श्रीकृष्णापुरी थाने में न्यू पुनाईचक के पीडीएस दुकानदार सुशीला देवी व उसके बेटे नयन कुमार के खिलाफ 160 क्विंटल चावल व गेहूं का गबन करने का मामला दर्ज कराया गया है.

मामला दर्ज कराया गया

जक्कनपुर थाने के जयप्रकाश नगर में पीडीएस दुकानदार पर मामला दर्ज कराया गया है. इ-पॉश मशीन व गोदाम में अनाज की मात्रा में अंतर होने पर मामला दर्ज कराया गया है. सदर एसडीओ नवीन कुमार ने बताया कि दुकानदारों का जवाब संतोषजनक नहीं रहा, तो उनके लाइसेंस को रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी.

1 thought on “17 पीडीएस दुकानदारों ने बाजार में बेच दिया गरीबों के दो हजार क्विंटल अनाज : दर्ज हुई प्राथमिकी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC