ESC

नालंदा में एफसीआई के चावल लदा ट्रक जप्त : अनाज माफियाओं के द्वारा की जा रही कालाबजारी का खुल सकता है राज

Nalanda : दीपनगर थाना क्षेत्र के देवीसराय में ग्रामीणों के सहयोग से पुलिस ने बीती रात एफसीआई का एक ट्रक चावल जप्त किया है। जब्त ट्रक पर करीब 600 बोरा एफसीआई का चावल लदा हुआ है। बताया जाता है कि ट्रक पर 600 बोरा चावल लोड कर 29 जुलाई को बिहार शरीफ के गोदाम से एकंगरसराय गोदाम जाना था।लेकिन अनाज माफियाओं ने जीपीएस व लोडसेल सिस्टम को हैक कर इस ट्रक को बिहारशरीफ में ही खड़ा कर रखा था। और शनिवार की देर रात यही चावल लदा ट्रक को कालाबाजारी के लिए ले जाया जा रहा था। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसे देवी सराय मोड़ पर रोककर पुलिस के हवाले कर दिया। हालंकि इस बीच ट्रक चालक गाड़ी छोड़ भागने में सफल रहा। वहीं पूरी मामले की जानकारी वरीय अधिकारियों को दे दी गई।

संबंधित वाहनों की सूची

इधर घटना के बाद पुलिस ट्रक को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच में जुट गई है। दीपनगर थाना अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक ने बताया कि एफसीआई के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा की कैसे अनाज की कालाबाजारी की जा रही थी और कौन-कौन लोग इसमें शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला

वाहन सं० BR21GA-9772 दिनांक 29 जुलाई को नीरा गोदाम बिहारशरीफ बाजार समिति से 600 बोरा में 299.52 क्विंटल चावल एकंगरसराय TPDS गोदाम के लिए प्रेषित किया गया था, परन्तु मुख्य परिवहन अभिकर्त्ता नालन्दा के मिली भगत से उक्त वाहन को एकंगरसराय नहीं भेजा गया बल्कि उक्त वाहन में लगे GPS को किसी अन्य वाहन में लगाकर या किसी और माध्यम से एकंगरसराय TPDS गोदाम पर ऑन लाईन कर भेजा गया एवं अवैध तरीके से A.G.M. 4G ऑपरेटर के मिली भगत एवं मुख्य परिवहन अभिकर्त्ता के मिली भगत से कागजी खाना पूर्ति हेतु दिनांक 30 जुलाई को सुबह 11 बजे के करीब में ऑनलाईन 600 बोरा में 299.52 क्विंटल चावल गोदाम रिसिव कर लिया गया। जबकि वाहन सं० BR21GA-9772 बाजार समिति, नालन्दा में 600 बोरा चावल लादकर देर शाम तक बाजार समिति, नालन्दा में ही खड़ी थी । उक्त चावल को पुनः कालाबाजारी के नियत से वाहन सं० BR21GA-9772 परबलपुर रोड में लाया जा रहा था जो कि ग्रामीणों की मदद से देवीसराय के समीप पुल पर जप्त कर लिया गया है। वह खाद्यान्न सरकारी योजना प्रधनमंत्री योजना का है। वाहन सं० BR21GA-9772 का मुख्य परिवहन अभिकर्त्ता के गाड़ी है जो कि SFC के पोर्टल पर ये है। उक्त वाहन का GPS सुबह 11 बजकर 57 मिनट के बाद ऑफलाईन कर दिया गया ताकि पकड़ में नहीं आये एवं दिनांक 30 जुलाई को वाहन सं० BR21GA-9772 पर किसी भी प्रकार का खाद्यान्न किसी भी F.C.I. C.M.R. गोदाम से लोड नहीं हो पाया है। आखिर कार उक्त वाहन पर खाद्यान्न आया कहा से। इससे साफ प्रतीत होता है कि मुख्य परिवहन अभिकर्त्ता नालन्दा द्वारा खाद्यान्न को कालाबाजारी किया जा रहा था । उक्त कालाबाजारी का अंजाम कई वर्षों से किया जा रहा है। इस मामले की सभी दृष्टिकोण से गंभीरता पूर्वक जांच किया जा रहा है। जिसके बाद जल्द ही बड़े घोटाले के पीछे कौन कौन है सभी बातों का खुलासा हो जायेगा।

1 thought on “नालंदा में एफसीआई के चावल लदा ट्रक जप्त : अनाज माफियाओं के द्वारा की जा रही कालाबजारी का खुल सकता है राज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC