ESC

राखी के लिए डाक विभाग ने बनाई विशेष टीम : दो हजार से ज्यादा बहने रोज अपने भाइयों के लिए कर ही पोस्ट

Muzaffarpur : रक्षाबंधन में अब कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. इस कारण बाजार रंग-बिरंगी राखियों से सज चुका है. डाकघर से रोज दो हजार से अधिक राखियां भाइयों को भेजी जा रही हैं. ऐसे में डाकघर ने भी राखी भेजने के लिए विशेष व्यवस्था कर रखी है. यहां से राखियां भेजने पर अलग से डाक टिकट लगाना नहीं पड़ रहा है़ मुख्य डाकघर में अब राखी भेजने के लिए लाइन लगने लगी है. डाक विभाग के अधिकारी के अनुसार राखियां भेजने के लिए इस बार और बेहतर व्यवस्था की गयी है. स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा मात्र 15 रुपये में उपलब्ध कराया गया है, जिसमें राखियां रख कर बहनें सुरक्षित देश भर में कहीं भी भेज सकती हैं. प्लास्टिक कोटेड लिफाफे पर राखी एनवेलप लिखा गया है. डाकघरों में राखी भेजने के लिए विशेष काउंटर खोले जा रहे हैं.

भाइयों के पास राखी जल्द पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था

पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण विदेश जाने वाली राखी समय से नहीं पहुंच पायी थीं. इसलिए इस बार डाक विभाग ने समय से देश भर में और विदेशों में राखी पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की है. राखी के स्पेशल लिफाफे या वैसे सामान्य लिफाफे जिस पर राखी लिखी होगी, उसे अलग बैग में रख कर भेजा जायेगा. साथ ही गंतव्य स्थान पर राखी पहुंचने पर वितरण में प्राथमिकता दी जायेगी. विभाग के द्वारा सख्त हिदायत दी गयी है कि राखी वाले पैकेट के मिलते ही उसके डिलिवरी को पहली प्राथमिकता दी जाए.

बाजार में दिख रही राखी की रौनक

राखी में अब केवल एक से दो दिन बाकी है. ऐसे में अब राखी की रौनक बाजार में दिखने लगी है. बाजार में एक से बढ़कर एक डिजाइन की राखी उपलब्ध है. मार्केट में 20 रुपये से लेकर 250 रूपये तक की राखी उपलब्ध है. हालांकि मांग सबसे ज्यादा 50 से 100 रुपये वाली राखी का है. इसके अलावा नए कपड़े और गिफ्ट आइटम की भी बिक्री अच्छी हो रही है. हालांकि लोगों में राखी की तिथि को लेकर शंका है. कई लोग राखी 11 अगस्त तो कुछ लोग 12 अगस्त को मना रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC