ESC

स्वतंत्रता दिवस पर बदली रहेगी पटना की यातायात व्यवस्था

पटना : पटना में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी. यह व्यवस्था सुबह सात बजे से लेकर कार्यक्रम समाप्ति तक रहेगी. डाकबंगला चौराहे से चिल्ड्रेन पार्क तक वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. इसके अलावा न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड तक भी वाहन नहीं चलेंगे. एक तरह से पासधारक के अलावा अन्य किसी वाहन को गांधी मैदान की ओर जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद ही यातायात व्यवस्था सामान्य होगी.

गांधी मैदान गेट नंबर एक से राज्यपाल, मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री का प्रवेश होगा. इ-कार्ड राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित, मुख्य न्यायाधीश, अन्य जज, मंत्री, सांसद, मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व समकक्ष, डीजीपी व समकक्ष, आइजी, आइएएस व आइपीएस अधिकारी, रिटायर्ड व वर्तमान जिला एवं अपर जिला जज, आयोगों के अध्यक्ष, वरिष्ठ सैन्य अफसर, आयुक्त स्तर के पदाधिकारी, उप सचिव, अवर सचिव, एडीएम, कॉलेजों के प्राचार्य, एएसपी, डीएसपी को दिया गया है. इनके वाहनों का प्रवेश गेट नंबर 10 से होगा. मीडिया के वाहनों का प्रवेश गेट नंबर नौ से होगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह नौ बजे करेंगे झंडोत्तोलन

जानकारी के अनुसार, मुख्य समारोह सुबह नौ बजे होगा इसमें सीएम नीतीश कुमार झंडोत्तोलन करेंगे. इस बार आम लोगों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गयी है. वीवीआइपी के लिए इ-कार्ड जारी किया गया है, जबकि पीला कार्ड मीडिया के लिए है.

दोपहिया वाहनों व साइकिलों की पार्किंग

गांधी मैदान के बाहर (पूरब) सड़क के पूर्वी फ्लैंक में उद्योग भवन के सामने सड़क के किनारे पार्किंग व्यवस्था की गयी है. इस जगह पर साइकिल व दोपहिया वाहन पार्क किये जा सकते हैं.

गांधी मैदान में तैनात रहेगी मेडिकल टीम

पटना सिविल सर्जन डॉ केके राय ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए डॉक्टर, नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ की टीम बना कर ड्यूटी बांट दी गयी है. कार्यक्रम स्थल पर अलग से मेडिकल कैंप लगाया जायेगा, जहां स्वास्थ्य संबंधित जांच की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं.

इस तरह रहेगी शहर की यातायात व्यवस्था 

डाकबंगला चौराहे से जेपी गोलंबर तक फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक पर सिर्फ राज्यपाल, सीएम, डिप्टी सीएम के कारकेड व उनके परिवार के वाहनों और रंगीन कार्डधारी वीवीआइपी व वीआइपी को जाने की इजाजत होगी.

कोतवाली टी से पुलिस लाइन तक और बुद्ध मार्ग से पुलिस लाइन की ओर वाहनों को समारोह खत्म होने तक नहीं जाने दिया जायेगा. वोल्टास मोड़ से उत्तर की ओर जाने वाले वाहन विद्यापति मार्ग या बुद्ध मार्ग होते पुलिस लाइन तिराहा तक आ सकते हैं.

गंगा पथ से आयुक्त कार्यालय के सामने गोलंबर से गांधी मैदान की ओर जाने वाले फ्लैंक में केवल पासधारक वाहनों को इजाजत.

सामान्य आवागमन यानी निजी वाहनों के लिए फ्रेजर रोड में पटना जंक्शन, डाकबंगला चौराहा तक वहां से पूरब की ओर भट्टाचार्य चौक, पीरमुहानी होते हुए नाला रोड की ओर जाने की व्यवस्था की गयी है. अगर कोई वाहन एग्जीबिशन रोड आ जाते हैं, तो उन्हें बिग बाजार के सामने के कट से वापस भट्टाचार्य मोड़ की ओर भेज दिया जायेगा.

देशरत्न मार्ग से डाकबंगला चौराहा तक और फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौराहे से जेपी गोलंबर, चिल्ड्रेन पार्क, कारगिल चौक तक वाहनों की पार्किंग सुबह सात बजे से समारोह के समापन तक नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC