माता पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण सम्बंधित निष्पादित एवं लंबित वादों की जिलापदाधिकारी ने की समीक्षा

बेगूसराय : जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण एवं कल्याण अधिनियम, 2007 के अंतर्गत बिहार माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण नियमावली, 2012 के तहत गठित जिलास्तरीय माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण समिति की बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार सिन्हा, श्री कौशलेंद्र कुमार, श्री रामसुमरन झा एवं श्री घनश्याम चौरसिया आदि मौजूद थे।
इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण तथा सुरक्षा एवं उनके हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के श्रेष्ठ रूप में क्रियान्वय़न हेतु प्रतिबद्ध है तथा इस हेतु सभी संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने जिले के सभी पांचों अनुमंडलों में अनुमंडलस्तरीय भऱण-पोषण अधिकरणों में प्राप्त वादों, निष्पादित वादों एवं लंबित वादों की समीक्षा की तथा लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि सभी अधिकरण वरिष्ठ नागरिकों से प्राप्त परिवादों को संवेदनशीलता के साथ निष्पादित करने के साथ ही नियमित रूप से प्राप्त वादों की स्थिति की भी समीक्षा करें। इस दौरान उन्होंने सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को अनुमंडलीयस्तरीय अधिकरणों तथा जिलास्तरीय अधिकरणों के कार्यकलाप के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।
इससे पूर्व सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने बताया कि जिले के सभी अनुमंडलस्तरीय अधिकरणों में वर्तमान में कुल 61 वाद प्राप्त हुए जिसमें से 39 वाद प्रक्रियाधीन है जबकि जिलास्तरीय भरण-पोषण अधिकरण में कोई भी मामले लंबित नहीं है।

राज्य प्रमुख चन्दन शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *