सहकारिता से ही समृद्धि सम्भव:एम डी,बरौनी डेयरी

तेघरा ( बेगूसराय) नेशनल बर्ड कोऑपरेटिव सोसायटी बेगूसराय द्वारा सहकारिता सप्ताह तेघरा प्रखंड के उत्क्रमित उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय गौरा में मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बरौनी डेयरी के प्रबंध निदेशक सुनील रंजन मिश्रा ने छात्रों को संबोधित किया एवं कॉपरेटिव विषय पर विस्तृत जानकारी दें।
उत्क्रमित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरा में आयोजित कॉपरेटिव सप्ताह के इस कार्यक्रम में बरौनी डेयरी के प्रबंध निदेशक सुनील रंजन मिश्रा को अंग वस्त्र देकर विद्यालय के प्रधान दिलीप साहनी एवं नेशनल युवा कोऑपरेटिव सोसायटी के जिला प्रतिनिधि अविनाश शास्त्री ने सम्मानित किया।
इस अवसर पर बरौनी डेयरी के प्रबंध निदेशक ने छात्र युवाओं को कॉपरेटिव के इतिहास पर व्यापक चर्चा करते हुए कहा कि प्रत्येक समृद्ध राष्ट्र की समृद्धि वहां के कोऑपरेटिव सोसाइटी से ही है।वर्तमान में भारत सरकार के द्वारा सहकारिता से समृद्धि तक के संकल्प से देश में नित्य नए निरंतर विकास के रिकॉर्ड को बढ़ाया जा रहा है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि आज से 40 साल पहले देश में बच्चों के लिए दूध पाउडर के रूप में दूसरे देशों से आता था लेकिन आज सहकारिता का ही सुखद परिणाम है कि विश्व के सर्वाधिक दूध उत्पादक देशों में भारत सबसे अग्रगण्य है और भारत दूसरे देशों को दूध का सहयोग निर्यात कर रहा है।ऐसा नहीं कि कोऑपरेटिव सिर्फ दूध ही उत्पादन कर रहा है बल्कि बैंकिंग से लेकर हर गतिविधियों में सहकारिता का महत्व बढ़ा है।
इस अवसर पर नेशनल विभाग कोऑपरेटिव सोसायटी के जिला प्रतिनिधि अविनाश शास्त्री ने कहा कि देश का सबसे बड़ा युवा कोऑपरेटिव नेशनल युवा कोऑपरेटिव सोसायटी है जिसने गैस अथॉरिटी इंडिया लिमिटेड के सहयोग से पूरे देश में ओलंपिक के लिए धावकों की चयन प्रक्रिया के साथ-साथ आज जन निधि,जन ओषधि जैसे प्रकल्पों संचालन कर रहा है । समाजिक विज्ञान की शिक्षिका मधु कुमारी एवं प्रभात कुमार ने कॉपरेटिव के महत्व एवं कोऑपरेटिव के विविध है रूपों के साथ-साथ बैंकिंग निफ्टी जीडीपी आदि के बारे में बच्चों को बताया। विद्यालय के शिक्षक रवि कुमार ने आगत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए बरौनी देवी से विद्यालय विकास में एक वाटर फिल्टर एवं कुछ पंखा सहयोग करने का आग्रह किया जिस पर प्रबंध निदेशक ने स्वीकृति प्रदान की।

अशोक कुमार ठाकुर को रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *