मोतिहारी : बच्चों के नियमित टीकाकरण दर में वृद्धि जरूरी

 

  • टीकाकरण के लक्ष्य को 82 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत पर पहुँचाएँ 
  • डीआईओ ने बैठक में दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश
  • मोतिहारी, पहाड़पुर समेत कई स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुई बैठक

मोतिहारी। 06 सितंबर 

स्वास्थ्य सेवा के साथ ही टीकाकरण में गुणवत्ता को लेकर जिले में मंगलवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। पूर्वी चम्पारण के डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए बताया कि बच्चों के नियमित टीकाकरण दर में वृद्धि करना बेहद जरूरी है। उन्होंने आगामी तीन महीने में जिले के टीकाकरण के लक्ष्य को 82 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का निर्देश सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को दिया। 

जागरूकता के साथ हो टीकाकरण-

डीआईओ डॉ शर्मा ने बताया कि टीकाकरण दर में कुछ पीएचसी पिछड़े हैं, उन्हें आगामी समय में अपने टीकाकरण के स्तर में सुधार कर लेना है। उन्होंने टीकाकरण को लेकर सभी आवश्यक प्रशिक्षण व तैयारी कर लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अगर कोई टीकाकर्मी अनुपस्थित हों तो दूसरे सहयोगी जो प्रशिक्षित हों उनसे सहयोग प्राप्त करें। आशा अपने क्षेत्रों में जागरूकता के साथ टीकाकरण करें ताकि टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। शिशुओं के जन्म से लेकर पांच साल तक फॉलोअप करते हुए टीके की डोज से लाभान्वित करें। आशा माह में एक बार अपने इलाके में सर्वे कर नियमित टीकाकरण के लिस्ट को अपडेट रखें। ताकि, सत्रों के संचालन में किसी प्रकार की परेशानी न हो। साथ ही, उसकी आसानी से मॉनिटरिंग हो सके।

मोतिहारी, पहाड़पुर समेत कई स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुई बैठक-

वहीँ पहाड़पुर में आज साप्ताहिक स्वास्थय बैठक का आयोजन प्रभारी डा अजहरुद्दीन की अध्यक्षता में किया गया। इसमें मुख्य रूप से नियमित टीकाकरण पर चर्चा की गयी जिसमें मात्र 75% पूर्ण टीकाकरण पर चिंता जाहिर की गयी। नियमित टीकाकरण 100% करने के लिए लक्ष्य के अनुरुप 596 बच्चों को टीके उपलब्ध कराने के लिए सर्वे ड्यू की स्थिति अपडेट करने के लिए कहा गया। बैठक में डब्लूएचओ के नरोत्तम कुमार, केयर के धीरज कुमार, प्रबंधक अनिकेत कुमार, मंजू, कल्याणी, आशा, अनिता, तृप्ति, राधिका, रेखा कंचनमाला इत्यादि मौजूद थे।

1 thought on “मोतिहारी : बच्चों के नियमित टीकाकरण दर में वृद्धि जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *