ESC

वैशाली : अनमोल एप से होगी धात्री, मातृ व नवजात बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग

  • जिला स्तरीय मेंटर का डीएचएस में हुआ प्रशिक्षण
  • अब मोटे आरसीएच रजिस्टर की जरूरत नहीं

वैशाली। 9 सितंबर

गर्भवती महिलाओं के सेहत की जानकारी अब अनमोल एप से मिलेगी। महिलाओं की सभी जांच रिपोर्ट इस एप पर अपलोड की जाएगी, ताकि जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सकें। टीकाकरण सहित कई कार्य इसी एप से अब संचालित होंगे, जिसकी मॉनिटरिंग जिला सहित राष्ट्रीय स्तर पर अधिकारी कर पायेंगें। 
डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि अब मोटे और कैजुअल आरसीएच रजिस्टर की जरूरत एएनएम को नहीं होगी। वह अपने कार्य से संबंधित मातृ, धात्री, परिवार नियोजन एवं नवजात के स्वास्थ्य का डेटा अनमोल एप पर उसी समय फीड कर देंगी। इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया। मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीसीएम, बीएमएनई तथा प्रत्येक प्रखंड से एक -एक एएनएम को चयनित किया गया है। अनमोल एप एवं आरसीएच वेब पोर्टल के तकनीकी पहलुओं और उसके बेहतर इस्तेमाल के लिए चार बैच में नामित पदाधिकारी एवं एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद ये मेंटर्स प्रखंड स्तर पर अपने एएनएम को प्रशिक्षित करेंगे।

मोटे आरसीएच रजिस्टर से मिलेगी मुक्ति-

डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने कहा कि अनमोल एप के लिए पहले ही एएनएम को टैब दिए जा चुके हैं। इसके एंड्राइड वर्जन आ जाने से यह किसी भी मोबाइल में चल सकते हैं। इस एप के आने से एएनएम को मोटे आरसीएच रजिस्टर से मुक्ति मिल जाएगी। वहीं जिला में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग भी आसान हो जाएगी।  अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जांच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियां अपलोड की जायेंगी। प्रशिक्षण में सिविल सर्जन डॉ एके शाही, डीपीएम मणिभूषण झा, डीएमएंडई, डीसीएम निभा रानी सिन्हा एवं केयर की टीम ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC