ESC

मोतिहारी : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत 80 गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जाँच

  • सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने का है उद्देश्य
  • आयरन, कैल्शियम दवाओँ का हुआ मुफ्त वितरण
  • सदर अस्पताल समेत कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच

मोतिहारी 09 सितम्बर

जिले के सदर अस्पताल व कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार को 80 गर्भवती महिलाओं की प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच की गई है।

प्रत्येक माह की 9 तारीख को की जाती है जाँच-

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित कर गर्भवती व धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच की जाती है।

गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के साथ मुफ्त दवाए उपलब्ध कराई गई-

सदर अस्पताल मोतिहारी में डॉ प्रीति गुप्ता, डॉ सुरुचि कुमारी द्वारा सदर अस्पताल में 80 से ज्यादा महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच की गई। इस दौरान महिलाओं का वजन, बीपी, एचआईवी, ब्लड शुगर, एफएचएस व अन्य जाँच की गई।

उचित खानपान का दिया परामर्श-

महिला चिकित्सकों ने उचित खानपान का परामर्श दिया। उन्होंने खासकर गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचने के लिए लौह तत्व युक्त हरी पत्तेदार साग-सब्जी, फल, दूध, अंडा मांस-मछली, चुकंदर, केला, मौसमी फल आदि खाने की बातें बताई।

आयरन, कैल्शियम दवाओँ का हुआ मुफ्त वितरण-

इस अवसर पर आयरन, कैल्शियम दवाओँ का मुफ्त वितरण किया गया। महिला चिकित्सकों व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा परिवार नियोजन के तरीकों से महिलाओं को अवगत कराया गया।

गर्भवती महिलाओं को कोविड के बारे में जागरूक किया गया-

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश साहनी ने बताया कि महिला चिकित्सकों  द्वारा कई गर्भवती व धात्री महिलाओं का कोविड-19 का टीकाकरण भी किया गया। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं की कोरोना टीकाकरण से सुरक्षा प्रदान होगी। इसमें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। साफ- सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें, दोनों डोज़ अवश्य ही लें। 

परिवार नियोजन के तरीकों से महिलाओं को अवगत कराया-

डॉ प्रीति गुप्ता व सुरुचि कुमारी ने प्रेग्नेंसी की समस्याओं से बचाव के लिए गर्भवती व धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन की विभिन्न संसाधनों यथा कन्डोम, माला डी, अंतरा, कॉपर टी एवं नसबंदी, जैसे परिवार नियोजन के स्थायी व अ स्थायी साधनों की  जानकारी दी। इस मौके पर जीएनएम नूतन कुमारी, आशा देवी, निभा कुमारी, अन्नू कुमारी, निहारिका कुमारी, केयर इंडिया की अनुष्का कुमारी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC