ESC

प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की पुर्नगठन एव प्रथम बैठक सम्पन।

बेगूसराय : 9 सितंबर को सरकार के निर्देशएवं समाजकल्याण विभाग,सेव द चिल्ड्रेन एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में संचालित कार्यक्रम के तहत प्रखंड सभागार बेगूसराय में प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति का पुनर्गठन एव प्रथम बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता पंचायत समिति प्रमुख श्रीमती पल्लवी कुमारी एवं सह अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी सुदामा प्रसाद सिंह ने किया ।कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रतिभागियों के स्वागत के पश्चात सेव द चिल्ड्रेन के जिला समन्वयक शिव शंकर पाठक ने बाल संरक्षण समिति के गठन के उद्देश्य, प्रखंड से वार्ड स्तर तक गठित किये जानेवाले समिति की संरचना एव कार्य दायित्व पर भी प्रकाश डाला ।वही अपने संबोधन में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सभी मुखिया एवं पंचायत समिति सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि बाल संरक्षण के लिए हम सब को आपसी समन्वय के साथ प्रयास करना होगा इसमें सभी जन प्रतिनिधि को अहम भूमिका निभानी होगी सबके संयुक्त प्रयास से बेगूसराय प्रखंड को विभिन सूचकों पर विशेष तौर पर बाल सुरक्षा के सूचक पर आदर्श प्रखंड बनाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना बहुत आवश्यक है।
वही उपस्थित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शैलजा ने आई सी डी एस के तहत किये जा रहे प्रयासों एव योजनाओं के बारे में जानकारी दिया । जिला बाल संरक्षण इकाई के संदीप कुमार ने परवरिश योजना एव स्पॉन्सर शीप योजना के बारे जानकारी दिया ।बैठक में श्रम प्रवर्त्तन पदाधिकारी श्रीया सलोनी, ने सभी जनप्रतिनिधियों से ई श्रम कार्ड बनवाने में सहयोग की अपील की। वही पंचयत समिति प्रमुख सह अध्यक्ष श्रीमती पल्लवी कुमारी ने आस्वस्थ किये की आप सभी का पूर्ण सहयोग मिलेगा तो हमलोग प्रखंड को आदर्श प्रखंड जरूर बना पाएंगे।
बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रतिनिधि ,बी पी एम जीविका,समाज सेवी प्रदीप साहनी सहित सभी ग्राम पंचायत के मुखिया , सभी पंचायत समिति सदस्यों ने भी अपने अपने सुझाव और विचार रखे। साथ ही यथाशीघ्र सभी ग्रांम पंचायतों एव वार्डो में बाल संरक्षण समिति का गठन पर भी सहमति बनी। बैठक में सेव द चिल्ड्रेन के प्रखंड समन्वयक धर्मेंद्र कुमार एवं मनोज कुमार निराला ने सक्रिय भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC