ESC

बेतिया : सिविल सर्जन ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण

-अस्पताल को स्वच्छ रखने का दिया निर्देश

बेतिया 15 सितंबर।

जिले के ठाकराहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र कुमार चौधरी ने पहुंचकर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में चल रहे शिशु व गर्भवती महिलाओं की देखरेख, प्रशिक्षण में उपस्थित महिला स्वास्थ्य कर्मियों को उचित परामर्श व निर्देश दिया। इस क्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक पांडे सहित सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक कर अस्पताल की व्यवस्था के बारे में पूर्ण जानकारी ली। साफ-सफाई की दशा देख सीएस ने गहरी नाराजगी जताई तथा कहा कि अस्पताल की व्यवस्था में किसी प्रकार की शिकायत आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
उन्होंने अस्पताल परिसर, ओपीडी, इमरजेंसी सेवा, स्टोर रूम, अस्पताल की साफ-सफाई, रंग रोगन सहित दवा भंडार कक्ष की जर्जर छत का जायजा लिया व उसकी मरम्मत की बात कही। भवन की जर्जर दीवारें व खिड़की दरवाजे की मरम्मत का निर्देश अस्पताल प्रबंधक अमित दुबे को दिया । 
निरीक्षण के पश्चात उन्होंने कहा कि पीएचसी में साफ सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं है।  देख रेख के अभाव में भवन की दीवारें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। दवा का रखरखाव ठीक नहीं है। बेड की व्यवस्था भी ठीक नहीं है।  एंबुलेंस में दवाइयां तथा ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं था।  ब्लड जांच की समस्या दो महीना से ठप पड़ा था। सफाई कर्मियों ने सफाई से मानदेय नहीं मिलने की बात कही। 
सीएस कुव्यवस्थाओं को दूर करने की चेतावनी प्रभारी स्वास्थ्य पदाधिकारी को दी। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अस्पताल में प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं को ठीक से रखें।  जच्चा बच्चा को 48 घंटे के बाद उसकी जांच करके ही भेजें।  समय पर दवा का वितरण हो और मानक के अनुरूप कार्य में लापरवाही करने वाले के खिलाफ विभागीय कार्रवाई तय हो। उन्होंने अधिकारियों व कर्मियों को हिदायत देते हुए कहा कि सरकार इतनी सारी सुविधाएं दे रही है और उसके बावजूद पीएससी की व्यवस्था बदहाल है तो यह बिल्कुल ठीक नहीं है। निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मी अस्पताल परिसर की साफ सफाई करते दिखे।  स्वास्थ्य कर्मी कचड़े व दवाइयों के रैपर लेकर भागते नजर आए । 4 घंटे तक चली इस जांच की कार्रवाई से स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मचा रहा इस दौरान डीपीसी अमित कुमार गुप्ता, युनिसेफ एसएमसी राजीव कुमार, एपिडोनिलीजिस्ट डॉ आर एस मुन्ना साहित पंचायत समिति सदस्य अर्थ राज यादव उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC