ESC

डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पोषण समिति एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक।

बेगुसराय : डीएम रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में आज जिलास्तरीय पोषण समिति एवं जिलास्तरीय समन्वय समिति की बैठक कारगिल विजय सभी भवन मेंआयोजित की गई।
इस मौके पर डीएम ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में हमारे समाज में कुपोषण के मामले में कमी आई है
परंतु अभी भी इस क्षेत्र में कार्य किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण के उपशमन के लिए
कुपोषित बच्चों/माताओं का समुचित प्रबंधन आवश्यक होने के साथ ही इसके संबंध में धरातल पर व्यापक
जागरूकता फैलाए जाने की भी जरूरत है। इसी क्रम में उन्होंने ने सभी संबंधित विभागों यथा स्वास्थ्य, शिक्षा,
आइसीडीएस, कृषि सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर पोषण 2.0 के उद्देश्यों यथा लक्षित
समूह के लिए बेहतर स्वास्थ्य समाधान, कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करना, स्थायी स्वास्थ्य के लिए पोषण जागरूकता एवं अच्छी खाने की आदतों को बढ़ावा देना तथा प्रमुख रणनीतियों के माध्यम से पोषण संबंध कमियों को दूर करना आदि की की दिशा में गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रमों में ऊपरी आहार, अन्नप्राशन कार्यक्रम, गोदभराई कार्यक्रम के दौरान 0से 6 वर्ष बच्चों एवं गर्भवती तथा धात्री माताओं को पोषण की जानकारी देने का भी निदेश दिया। उन्होंने निदेशित करते हुए कहा कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर विशेषकर आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन हो जिसमें पोषण के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की जाए। इस दौरान उन्होंने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुगंधा शर्मा (आईसीडीएस) को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका के माध्यम से पहुंचाते हुए पोषण अभियान को जनांदोलन का रूप दें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) ने कहा जिले में राष्ट्रीय पोषण माह-2022 के उद्येश्यों को हासिल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी तथा सभी संबंधित विभागों से अपेक्षित सहयोग की अपील की। इस दौरान उन्होंने कुपोषण के प्रकार, पोषण अभियान के प्राथमिक लक्ष्यों, जिले में कुपोषण उपशमन के लिए किए गए प्रयासों तथा अद्यतन स्थिति एवं पोषण 2.0 के संबंध में जानकारी साझा की। बैठक में जिला समन्वयक राष्ट्रीय पोषण मिशन ने पोषण माह के तहत आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी।इस दौरान पोषण अभियान के विभिन्न अवयवों यथा विभिन्न विभागों विशेष तौर पर स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, पीएचईडी एवं अन्य विभागों से अपेक्षाओं तथा राष्ट्रीय पोषण माह-2022 के दौरान गतिविधियों विशेषतया वृद्धि निगरानी,पोषण परामर्श डेस्क की स्थापना, पोषण रैली/प्रभातफेरी/जागरूकता कार्यक्रमों, गोदभराई दिवस का आयोजन, पोषण कार्यक्रमों (विशेषकर एनीमिया), पोषण पंचायत का आयोजन, अन्नप्राशन दिवस का आयोजन, अतिकुपोषित बच्चों की पहचान तथा रेफरल के लिए अभियान, चिन्हित सैम बच्चों को आवश्यकतानुसार चिकित्सीय सहायता प्रदान करना सहित अन्य विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही रेसिपी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विजेता सेविकाओं को डीपीओ सुगंधा शर्मा के द्वारा मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, सुशांत कुमार ,सिविल सर्जन प्रमोद शर्मा, निदेशक डीआरडीए, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी गोपाल मिश्रा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुगंधा शर्मा (आईसीडीएस), जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (जीविका), कार्यक्रम प्रबंधक, पीरामल फाउंडेशन, प्रिया वार, एनआरसी,
बलिया, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC