ESC

मुजफ्फरपुर : गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच कर दी गयी परिवार नियोजन की जानकारी 

-मीनापुर प्रखण्ड में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 

मुजफ्फरपुर, 16 सितंबर

जिले के मीनापुर प्रखंड के मझौलिया पंचायत में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। मुखिया जय कृष्ण प्रसाद के प्रयास एवं स्वास्थ्य विभाग तथा सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज की सहायता से यह स्वास्थ्य शिविर मझौलिया पंचायत भवन पर लगवाया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुषों ने भाग लिया। स्वास्थ्य शिविर में गर्भवती माताओं की जांच, बच्चों की जांच, बी पी, शुगर, वजन जांच सहित अन्य सामान्य बीमारियों की जांच की गई। इस आयोजन में परिवार नियोजन के साधनों के बारे में भी विस्तार से बताया गया तथा दवाओं का मुफ्त वितरण भी किया गया।
विदित हो कि सेंटर फॉर कैटलाइजिंग चेंज द्वारा जुलाई माह में मुखियागणों को स्वास्थ्य, परिवार नियोजन एवं अन्य सामाजिक मुद्दों पर एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था जिसमें  मुखियागणों को उपर्युक्त विषयों पर उन्मुखीकरण किया गया था। इसी कड़ी में दिए गए प्रशिक्षण से प्रेरित होकर मुखिया मझौलिया जय कृष्ण जी ने इस आयोजन को सफलता पूर्वक अपने क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से कराया।

परिवार नियोजन सुविधाओं के लाभार्थियों को दी जाती है प्रोत्साहन राशि-

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में पुरुष नसबंदी का लाभ उठाने पर लाभार्थी को ₹3000/- व उत्प्रेरक को ₹400/- रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। महिला बंध्याकरण के लिए लाभार्थी को ₹2000/- व उत्प्रेरक को ₹300/-, प्रसव उपरांत बंध्याकरण पर लाभार्थी को ₹3000/- व उत्प्रेरक को ₹400/-, प्रसव उपरांत कॉपर-टी लगाने पर लाभार्थी को ₹300/- व उत्प्रेरक को ₹150/-, गर्भपात उपरांत कॉपर-टी लगाने पर लाभार्थी को ₹300/- व उत्प्रेरक को ₹150/-, गर्भनिरोधक सूई (अंतरा) का लाभ उठाने पर लाभार्थी को ₹100/- व उत्प्रेरक को ₹100/- की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
इस मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीनापुर से चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए. इकबाल एवं डाक्टर विभा कुमारी सहित जीएनएम रूबी कुमारी एएनएम प्रीति कुमारी, निलारजंन सिन्हा एवं ममता कुमारी, फर्मासिस्ट शिवनाथ प्रसाद, आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका, सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज के जिला समन्वयक अभिषेक कुमार, प्रखंड क्षेत्रीय समन्वयक विनय भूषण व पूनम कुमारी भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC