ESC

मुजफ्फरपुर : कुपोषण को जड़ से खत्म करने का लिया गया संकल्प।।

  • विभिन्न पंचायतों में हुए पोषण आधारित कार्यक्रम
  • ब्लॉक हेल्थ मैनेजर ने किया परिवार नियोजन कार्यक्रम का आयोजन

मुजफ्फरपुर। 22 सितंबर

कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए हम लोगों को संकल्प लेना होगा । तभी हम इस अभियान में सफलता प्राप्त कर सकते हैं,  उक्त बातें कांटी प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित पोषण माह के दौरान किए गए कार्यक्रमों में उभरकर आयी । प्रखंड के साइन पंचायत के लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छ्ता समिति की अध्यक्ष बबीता देवी ने कहा कि पंचायत के ग्यारह पुरुष एवं महिला जन प्रतिनिधियों ने साथ दिया। पंचायत में हुये पोषण आधारित कार्यक्रमों में वृक्षारोपण, मानव श्रृंखला, कुपोषण रूपी पुतला का दहन, कुपोषण मुक्त समाज के लिए शपथ ग्रहण, धात्री एवं गर्भवती माताओं के साथ बैठक और गर्भ निरोधन के साधनों का वितरण किया गया। 
धात्री एवं गर्भवती के साथ आये छोटे बच्चों को जनप्रतिनिधियों द्वारा पोलियो का खुराक पिलाया गया । प्रखंड में लगातार इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम को सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज (सी3) व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से चलाया गया जिसमें बाल विकास परियोजना के साथ साथ आम जनों का भरपूर सहयोग मिला। संस्थान के नेतृत्व में प्रखंड के अलग अलग पंचायत के मुखिया, लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता सामिति के सदस्यों के साथ अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायत में सामुदायिक बैठक का आयोजन कर पोषक आहार, संस्थागत प्रसव के साथ साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने हेतु हर एक पंचायत में परिवार नियोजन परामर्श कैंप का आयोजन कर समुदाय को जागरूक किया जा रहा है। 
इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम को करने के लिए प्रखंड के मुखिया संघ की अध्यक्ष बीरपुर पंचायत की मुखिया याचना शाही, पानापुर हवेली की मुखिया प्रियंका कुमारी, लस्करीपुर के इंद्रमोहन झा, साहपुर पंचायत के मुखिया, साइन पंचायत के मुखिया, इत्यादि की बेहतरीन भागीदारी रही है। बाल विकास परियोजना की महिला पर्यवेक्षिका जागृति, सेविका रेणु कुमारी, सोनी भारती, चिंता देवी, रानी कुमारी, नीलम पटेल, प्रखंड के मुखिया के परिवार नियोजन परामर्श कैंप की मांग पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कांटी के स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने परिवार नियोजन परामर्श कैंप के आयोजन में कारगर भूमिका निभाई।
आज के पोषण आधारित कार्यक्रमों वृक्षारोपण, मानव श्रृंखला, कुपोषण रूपी पुतला का दहन, कुपोषण मुक्त समाज के लिए शपथ ग्रहण, धात्री एवं गर्भवती माताओं के साथ बैठक और गर्भ निरोधन के साधनों का वितरण कार्यक्रमों में साइन पंचायत के गीता देवी (उप मुखिया), बबीता देवी, किरण देवी, संगीता देवी, अशोक कुमार सिंह, अजित सिंह, मधुभाषिणी चौधरी, अनिल सिंह, दीनानाथ पंडित, चंद्रकांत कुमार केसरी के साथ सी3 के ज़िला समन्वयक अभय कुमार और  क्षेत्रीय समन्वयक रागिनी भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ESC