राशन कार्ड या डीलर से संबंधित कोई भी शिकायत हो तो ऐसे करे शिकायत दर्ज,24 घंटे में तुरंत होगी
समाधान।

Desk : राशन कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेट है, जिसके जरिए आपको सस्ता अनाज मिलता है। ये अनाज केंद्र सरकार की ओर से जिला स्तर पर राशन डीलर्स के जरिए वितरित होता है। लेकिन कई बार राशन डीलर्स लोगों के साथ हेराफेरी करते हैं। जैसे राशन डीलर्स अच्छी क्वालिटी का राशन ब्लैक मे बेचकर बेकार राशन वितरित कर देते है और कई बार तय मात्रा में राशन न देकर कम राशन लोगों को देते हैं।
अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है। तो आपको
परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम यहां आपको राशन डीलर्स की शिकायत करने का रास्ता बताने जा रहे हैं। आपको बता दें केंद्र सरकार ने राशन वितरण में किसी भी परेशानी की शिकायत करने के लिए राज्य के हिसाब से हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। जिन पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आइए जानते इन सभी नंबरों के बारे में..

राशन संबधी शिकायत के लिए सरकार ने नेशनल फूड
सिक्योरिटी पोर्टल| https://nfsa.gov.in/ बनाया है। जहां आप राज्य के हिसाब से हेल्पलाइन नंबर और अधिकारियों के नाम मिल जाएंगे। आपको बता दें एक बार हेल्पलाइन की मदद से शिकायत करने हैं। तो उक्त राशन डीलर के खिलाफ जांच होगी। अगर राशन डीलर दोषी पाया जाता है। तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाती है।

Helpline बिहार 18003456 194

आधार से पकड़ा जाएगा राशन कार्ड का घपला, अगर
आप भी लेते हैं दो जगह राशन! तो हो सकती है सजा
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
के जरिए मुफ्त राशन के वितरण को 30 नवंबर 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दिया है। कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मार्च 2020 में ऐलान किया गया था। शुरुआत में PMGKAY स्कीम को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *