लॉकडाउन अभी नहीं, लेकिन नियम होंगे सख्त:ओमिक्रॉन की समीक्षा कर रही बिहार सरकार; कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य, बाहर के यात्रियों पर विशेष नजर

Covid Updates : देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते केस को लेकर बिहार सरकार खासा चिंतित है। CM नीतीश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के मंत्री और तमाम अधिकारी इससे निपटने की तैयारी में जुटे हैं। मुख्यमंत्री स्तर पर इस बात की समीक्षा की जा रही है कि किस तरह से लोगों को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाया जा सके। सरकार की तरफ से फिलहाल लॉकडाउन तो नहीं लगाया जाएगा और ना ही कोई कर्फ्यू लगाई जाएगी, बल्कि कोरोना गाइडलाइन को और सख्त किया जाएगा।बिहार सरकार नए वैरिएंट को देखते हुए आम लोगों के लिए और खास लोगों के लिए गाइडलाइन तैयार करने वाली है। फिलहाल इस ओमिक्रॉन की समीक्षा की जा रही है। इसके बाद ही गाइडलाइन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

हालांकि 1 दिसंबर से लेकर 15 दिसंबर तक गृह विभाग की तरफ जारी गाइडलाइन में बाजार, पार्क, शिक्षण संस्थान, हवाई अड्डे, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, शादी ब्याह, श्राद्ध को ध्यान में रखा गया है। बिहार सरकार के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ओमिक्रॉन को लेकर गाइडलाइन सख्त बनाया जा रहा है।

आइए जानते हैं गाइडलाइन…

  • नए वैरिएंट को देखते हुए मास्क सबसे ज्यादा जरूरी है। अब लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा। इसको लेकर सरकार सख्त होगी। प्रशासन के तरफ से इसकी निगरानी की जाएगी।
  • सभा, समारोह, शादी-ब्याह, आयोजन, श्राद्ध जैसे कार्यक्रमों के लिए संख्या निर्धारित की जाएगी। साथ ही इन सभी जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल को लेकर सख्ती बरती जाएगी।
  • पार्क, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल, जैसी जगहों पर स्थानीय प्रशासन की तरफ से संख्या निर्धारित कर किया जाएगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल के मुताबिक लोग यहां जाएंगे।
  • स्कूली बच्चों के लिए बिहार सरकार ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों का ऑप्शन स्कूल की तरफ से देने का निर्देश जारी कर दिया है। समीक्षा के बाद इसमें और भी संशोधन किया जा सकता है। हाई स्कूल और कॉलेज के लिए जरूरत पड़ने पर निर्देश जारी किया जाएगा।
  • बाहर के यात्रियों पर नजर विशेष तौर पर रखा जाएगा। इसको लेकर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों और यह रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों पर विशेष निगाह रखी जाएगी। इसको लेकर अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी। प्रशासन के तरफ हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर मुहिम चलाकर कोरोना की जांच कराई जाएगी।
  • बिहार सरकार की तरफ से कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जागरूकता अभियान चलाने की तैयारी चल रही है। CM नीतीश कुमार भी इससे बचाव के तरीकों को अपनाने की बात बार-बार कह रहे हैं। हालांकि, सरकार का दावा है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *