मानवाधिकार स्थापना दिवस समारोह संपन्न।

तेघरा (बेगूसराय) 10 दिसंबर शुक्रवार को बेगुसराय जिला अन्तर्गत महमदपुर के डा० संगीता सिन्हा रोड के मदर टेरेसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रांगण राष्ट्रीय मानवाधिकार सेवा ट्रस्ट के तत्वावधान में विश्व मानवाधिकार स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया । जिसकी अध्यक्षता ट्रस्ट के प्रदेश संगठन सचिव गौतम साह ने किया । उद्घाटनकर्तात्रय बेगुसराय के पूर्व महापौर आलोक कुमार अग्रवाल, राष्ट्रीय मानवाधिकार सेवा ट्रस्ट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा० राजकुमार आजाद एवं स्वयं सेवी संस्थान के अध्यक्ष दिलीप वर्मा ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया तथा बाबा भीमराव अम्बेडकर जी के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण किया ।
श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रथम विश्व युद्ध तथा द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत बड़े स्तर पर हुए नरसंहारों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने पहल करते हुए मानव अधिकार की रक्षा करने वाला संगठन मानवाधिकार आयोग का गठन किया और संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 10 दिसंबर 1948 को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस घोषित किया।
डा० आजाद ने कहा कि आज अंडरवर्ल्ड डॉन का कुख्यात अपराधी जब किसी हत्याकांड में आरोपी बनाया जाता है तब न्यायालय का दरवाजा इसके लिए रात के बारह बजे भी खुलता है और उसी समय जमानत मिल जाता है लेकिन जब गरीब चोरी में फसता है तब दस बर्षों की सजा काट कर निकलता है ।यह मानवाधिकार संगठन जिस दिन गरीब के बेटा के लिए रात के बारह बजे न्यायालय का दरवाजा खुलवाकर न्याय दिलाने का काम करेगा और भारत में मानवाधिकार का झंडा बुलंद करेगा, दिलीपवर्मा ने कहा कि आज जब बेगुसराय में पुलिस लोगों की हत्या किया तो मानवाधिकार संगठन ने पुलिस को दण्ड दिलाकर जेल भिजवाया और निर्दोष को बाइज्जत बड़ी किया ।
मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मानवाधिकार सेवा ट्रस्ट के प्रदेश अध्यक्ष भोला प्रसाद महतो ने कहा कि बेगुसराय जिला से मानवाधिकार संगठन का श्री गणेश करके बिहार होते हुए भारत में सभी जगह संगठन को स्थापित करेगा ।विशिष्ट अतिथिगण महिला प्रदेश अध्यक्ष श्री मति पूनम आजाद, प्रदेश उपाध्यक्ष शंभू शरण, प्रदेश संगठन सचिव पंचानंद झा, अंजय कुमार,डा० राजेश मालाकार, डा० अंजू मालाकार, विमल मालाकार, प्रदेश संगठन सचिव अमित कुमार यादव, मुनेश्वर यादव,बांका जिला अध्यक्ष संजीव कुमार , महिला बेगुसराय जिला अध्यक्ष सह पूर्व प्रमुख सह अधिवक्ता राजकुमारी देवी आदि मैं अपना अपना विचार व्यक्त किया।
बेगुसराय जिला के संगठन के पदाधिकारियों ने सभी अतिथियों को पुष्पों की माला तथा चादर ओढ़ाकर सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में बिहार के सभी जिलों के पदाधिकारीगण उपस्थित हुए ।

अशोक कुमार ठाकुर की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *