Nalanda : जीवन रक्षक टीम ने किया नशामुक्ति कार्यक्रम का आयोजन।

नशे की लत , मौत को ख़त – उप विकास आयुक्त

बिहारशरीफ ( नालंदा ) : नशा हर तरह के अपराध की जननी है . आजकल का युवा वर्ग पहले तो फ़ैशन के तौर पर नशीले पदार्थ का प्रयोग शुरू करता है लेकिन बाद में जाकर यह आदत बन जाती है . नशे की लत मौत को ख़त लिखकर बुलाने के बराबर है इसलिए ख़ासकर युवा वर्ग को नशे से बिल्कुल परहेज़ करना चाहिए .

उक्त बातें बतौर मुख्य अतिथि ज़िले के उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव ने जीवन रक्षक टीम द्वारा आयोजित नशामुक्ति अभियान सह संकल्प सभा के दौरान कही . स्थानीय विकास कोचिंग इंस्टीच्यूट के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गुटखा छोड़ो आन्दोलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि गुटखा, खैनी, तम्बाकू के सेवन से हर साल लाखों नौजवान बेमौत मारे जा रहे हैं .

नशा बर्बादी का कारण है जिसका ख़ात्मा आपसी सहयोग के बल पर ही सम्भव है . डा. मानव ने छात्र युवाओं के साथ साथ आम नागरिकों से भी आह्वान किया कि वे नशा विरोधी मुहिम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और समाज को नशामुक्त बनाने में अपनी सशक्त भूमिका अदा करें . इस अवसर पर समाजसेवी डा. आशुतोष कुमार ने भी नशे से होने वाली हानियों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए इसके ख़िलाफ़ अपने अपने घर से ही जंग शुरू कर देने की सलाह दी . इस दौरान छात्र – छात्रायों के बीच स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सफल होने वाले पाँच प्रतिभागियों को डी डी सी के द्वारा मेडल देकर सम्मानित किया गया .

स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ईशा कुमारी, द्वितीय स्थान पर अमीषा भारती एवं तृतीय स्थान पर नम्रता कुमारी का चयन किया गया। इसके अलावा विपुल, सिद्धांत सिंह और ज्योति शर्मा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इसके पूर्व सभी आगत अतिथियों का स्वागत पौधा भेंट कर किया गया . इस अवसर पर जीवन रक्षक टीम के अमितेश कुमार, नितेंद्र कौशिक, कुणाल दीप, अविनाश गिरी, मो० शाद आलम, मुन्ना कुमार, बंटी कुमार, संजीव राज, रजनीश कुमार समेत सैंकड़ो विद्यार्थी एवं शिक्षाविद उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *