कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय समावेशन के साथ-साथ कुपोषण मुक्ति के लिए भी लगातार अभियान जारी।

Begusarai : भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला के रूप में चयनित बेगूसराय में सभी आयामों पर काम तेजी से चल रहा है।
कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय समावेशन के साथ-साथ कुपोषण मुक्ति के लिए भी लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में आज तीसरा बैच अति-कुपोषित बच्चों के लिए समुदाय आधारित प्रबंधन कार्यक्रम ”संवर्धन” के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं आईसीडीएस कर्मियों के लिए विकास भवन के डीआरडीए सभागार में दो दिवसीय जिलास्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने किया।कुपोषण के विरुद्ध व्यापक अभियान के तहत यूनीसेफ, डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय पूसा एवं पीरामल फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप 18 प्रखंडों के संबंधित कर्मी को तीन चरण में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाना है।

डीएम ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से सम्बन्धित सूचकांको में अपेक्षित सुधार के उद्देश्य से चलाए जाने वाला ”संवर्धन” कार्यक्रम बेगूसराय जिले को कुपोषण मुक्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। इस कार्यक्रम के जरिए कुपोषण में कमी लाने के लिए पूर्व से चले आ रहे संस्थागत प्रयासों के अतिरिक्त समुदाय विशेष की भूमिका का विस्तार किया गया है, जो प्रभावी क्रियान्वयन से सकारात्मक परिणाम दे सकता है। उन्होंने कहा कि पीरामल फाउन्डेशन एवं यूनिसेफ के सहयोग से क्रियान्वित इस कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों को वृद्धि निगरानी के माध्यम से पहचान कर सामुदायिक प्रबंधन यथा उर्जा युक्त भोजन, माइक्रोन्यूट्रेंट सप्लिमेंट, आवश्यकतानुसार मेडिकल उपचार, उचित व्यवहार परामर्श एवं फॉलो-अप, आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविका द्वारा गृह आधारित देखभाल के माध्यम से कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है।

डीएम ने लाभुकों के साथ सामूहिक एवं व्यक्तिगत रूप से संवाद करने, सभी आवश्यक सामग्रियों की ससमय आपूर्ति करने तथा कार्यक्रम के नियमित अनुश्रवण एवं निगरानी करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर डीडीसी सुशांत कुमार, आईसीडीएस के डीपीओ रचना सिन्हा, एनएनएम जिला समन्वयक सागर कुमार, जिला परियोजना सहायक अश्वनी कौशिक, संवर्धन के जिला परामर्शी कुमारी पुष्पांजलि एवं पीरामल के जिला प्रतिनिधि मो. वकील सहित अन्य मौजूद थे।

रिपोर्ट : पिंकल कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *