जिलाधिकारी ने नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के निर्माणाधीन भवन का स्थलीय निरीक्षण किया।

Nalanda : आज दिनांक 22/12/2021 को जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के निर्माणाधीन भवन का स्थलीय निरीक्षण किया गया। उपस्थित कनीय अभियंता से योजना से संबंधित विस्तृत प्राक्कलन प्रतिवेदन की मांग कर उसका प्राक्कलन के अनुरूप कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।
फरबरी तक कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
जिला पदाधिकारी द्वारा जगदीशपुर (सिलाव)जन वितरण प्रणाली के दुकान का भी निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में जन वितरण प्रणाली के विक्रेता उपस्थित पाए गए।अनाज का वितरण किया जा रहा था।जिला पदाधिकारी द्वारा पीओएस मशीन के बारे में पूछताछ किया गया।दुकान में चावल एवम गेहूं रखा पाया गया।

स्थानीय लोगों से पूछने पर बताया गया कि दुकान प्रायः खुलता है तथा वजन सही मिलता है।
जिला पदाधिकारी द्वारा नव नालंदा मध्य विद्यालय नीरपुर का निरीक्षण किया गया।उन्होंने वर्ग आठ में जाकर छात्रों से ही पठन-पाठन तथा शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली।प्रधानाध्यापक को पढ़ाई के गुणवत्ता में सुधार लाने के निदेश दिए गए।
आज जिला पदाधिकारी पूरे शिक्षक की भूमिका में नजर आए।उन्होंने वर्ग आठ में भूगोल की किताब लेकर कई प्रश्नों को छात्रों से पूछा तथा उन्हें समझाया।छात्र-छात्राएं भी जिला पदाधिकारी को देख काफी गद-गद हुए।जिला पदाधिकारी से मिलकर छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित हुए और उन्होंने कई निजी सवाल भी किए।जिला पदाधिकारी ने शिक्षक एवं परामर्शी की तरह इन बच्चों के साथ घंटों बिताए।
जिला पदाधिकारी द्वारा नव नालंदा उच्च विद्यालय नीरपुर का भी निरीक्षण किया गया। कुछ शिक्षक वहां बैठे पाए गए जिसपर जिला पदाधिकारी द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त की गई।जिला पदाधिकारी द्वारा प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया गया।प्रायोगिक सामग्री पाई गई पर निरीक्षण के क्रम में पता चला कि नियमित रूप से प्रायोगिक कक्षाएं संचालित नहीं हो रही है।जिला पदाधिकारी ने नियमित प्रायोगिक कक्षा संचालित कराने तथा पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार लाने का निदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *