12 राज्यों के वांटेड की पत्नी अध्यक्ष की रेस में।

Sitamarhi : सीतामढ़ी में जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव 27 दिसंबर को होना है। कुल 38 जिला परिषद सदस्य हैं। सिर्फ 8 पुराने सदस्य ही इस बार अपनी कुर्सी बचा सके हैं। जनता ने बाकी 30 नए चेहरों को चुना है। अब अध्यक्ष पद के लिए समीकरण बनाने-बिगाड़ने का खेल चल रहा है। इसके लिए जोड़-तोड़ करने में गुलशन परवीन भी लग गई हैं।

गुलशन परवीन पुपरी के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 34 से जीती हैं। उनका पति मो इरफान उजाले 12 राज्यों में वांटेड था। हाल में ही उसे अरेस्ट किया गया, जिसके बाद वो फिलहाल गाजियाबाद जेल में बंद है। मो इरफान को इलाके के लोग रॉबिनहुड के तौर पर जानते हैं। कहा जाता है कि उसने चोरी के रुपए से अपने इलाके के 7 गांवों की सड़कें बनवाईं हैं। इरफान के काम को देखते हुए ही लोगों ने उसकी पत्नी गुलशन परवीन को जिला परिषद का चुनाव लड़वा दिया। वो भारी मतों से चुनाव भी जीत गई।

अध्यक्ष पद की रेस में और कौन-कौन हैं

सीतामढ़ी जिला परिषद अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति (SC) महिला के लिए आरक्षित है। उपाध्यक्ष पद सामान्य कोटि में है। दोनों पदों के लिए अपनी-अपनी जीत दर्ज कराने के लिए राजनीतिक गलियारों में तूफान मचा है।

पिछले साल अध्यक्ष पद की उम्मीदवार रही पूर्व अध्यक्ष इंद्रानी राय को हार का मुंह देखना पड़ा है। इस बार वह इस कुर्सी के लिए दावेदारी नहीं दिखा सकती है, लेकिन निवर्तमान जिला परिषद अध्यक्ष उमा देवी अपनी कुर्सी बचाने में काफी जोर-शोर के साथ लगी है। इन सबके बीच कई नए चेहरे भी सामने आ रहे हैं।

ये हैं नए चेहरे

डुमरा से क्षेत्र संख्या 16 की जिला परिषद सदस्य अदिति कुमारी इस रेस में फिलहाल सबको पीछे छोड़कर आगे चल रही हैं। कहा जा रहा है कि सीतामढ़ी के वर्तमान सांसद के कद को छोटा करने लिए अदिति कुमारी के पक्ष में जिले के दो पूर्व सांसद और एक पूर्व विधान पार्षद समेत भाजपा-राजद के कई नेता जुटे हुए हैं। हालांकि, वर्तमान सांसद इस बार जिला परिषद अध्यक्ष पद चुनाव में जातिगत समीकरण साधने में लगे हैं। लिहाजा निवर्तमान अध्यक्ष उमा देवी खुद को सबसे आगे मान रही है।

इनके अलावा रीगा क्षेत्र संख्या-5 से जीती सुशीला देवी और बेलसंड के क्षेत्र संख्या-8 से जीती जानकी कुमारी भी रेस में हैं। हालात यह है कि आधे से अधिक जिला परिषद सदस्य नेपाल पहुंचाए जा चुके हैं। सदस्यों को सेफ जोन में रखने के लिए नेपाल का सैर-सपाटा कराया जा रहा है।

उपाध्यक्ष के लिए 4 नामों की चर्चा

उपाध्यक्ष पद के लिए फिलहाल 4 नाम चर्चा में हैं। इनमें रुन्नीसैदपुर जिला परिषद सदस्य सांझा देवी, बाजपट्टी के देवेंद्र यादव और प्रवीण कुमार गुड्डू और बथनाहा की रेखा देवी का नाम चर्चा में है। अध्यक्ष प्रत्याशी के समर्थन के आधार पर उपाध्यक्ष के चुनाव की भी दशा व दिशा तय होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *