BREAKING NEWS
तनिष्क शोरूम में लूट : हीरे और सोने के जेवर लेकर फरार हुए बदमाश...        जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव व इस्लामपुर के पूर्व विधायक राजीव रंजन का निधन : पार्टी में शोक का माहौल...        प्रशासनिक अनदेखी से जिले से विलुप्त हो रहा गांधी के सपनों की खादी...        बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग खारिज...        पेपर लीक पर 10 साल की सजा, एक करोड़ जुर्माना:बिहार सरकार ने तैयार किया नया कानून...        शादीशुदा महिला से जॉब के बदले यौन शोषण : पीड़िता बोली-हॉस्पिटल मालिक ने दो बार गर्भपात करवाया...        धनेश्वर घाट शिव मंदिर में भोलेनाथ का हुआ भव्य श्रृंगार...        फिल्म पुष्पा स्टाइल में झारखंड से बिहार लाया जाता है शराब : चार आरोपित गिरफ्तार...        डाक विभाग आपके घर पहुंचाएगा गंगाजल : सावन में शुरू हुई विशेष सेवा...        नालंदा हार्ट केयर हॉस्पिटल में हुई चोरी...       
post-author
post-author
post-author

अपर सचिव ने कई विद्यालय का किया निरीक्षण : अनियमितता पर जताई नाराजगी

Bihar 24-Aug-2023   9576
post

Nalanda : शिक्षा विभाग के उपर सचिव केके पाठक गुरुवार के दिन नगरनौसा प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किये। श्री पाठक ने सबसे पहले मध्य विद्यालय नगरनौसा का निरीक्षण किया। इस दौरान श्री पाठक ने बच्चों से सवाल- जबाब भी किये, सवाल के बाद बच्चों द्वारा दिए गए उत्तर से संतुष्ट हुए और बच्चे को उत्साह बढ़ाते हुए वेरी गुड बोले। निरीक्षण के दैरान केके पाठक ने विद्यालय परिसर में बन रहे शौचालय व जर्जर भवन को तोड़कर उसी जगह शौचालय बनाने का निर्देश दिया।मध्य विद्यालय के निरीक्षण के बाद केके पाठक हाई स्कूल नगरनौसा पहुंचे। हाई स्कूल के निरीक्षण के क्रम में शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक को कई खामियां मिली जिससे केके पाठक ने प्रधानाध्यापक पर नाराजगी जाहिर करते हुए अविलंब सभी खामियां दूर करने का निर्देश दिया। हाई स्कूल के खेल परिसर में बने कमरा में पशु चारा देख आग बबूला हो गए उन्हें अभिलंब इसे खाली करवा कर इसमें बच्चों का पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया साथ बगल में बने सभागार भवन में अभिलंब पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया।उन्होंने यह भी कहा कि सभागार में कोई भी सभा कार्यक्रम विद्यालय बंद होने के बाद ही होगा। विद्यालय में लाइब्रेरी के कमरा में अंधेरा देख श्री पाठक प्रधानाध्यापक पर बिफरे।उन्होंने लाइब्रेरी में रोशनी का पूरा व्यवस्था करने का निर्देश दिया साथ ही जनरेटर खरीदने का भी आदेश दिया।विद्यालय में बन रहे शौचालय पर भी अपनी नाराजगी जाहिर किया।उन्होंने कहा कि सही जगह शौचालय निर्माण नहीं हो रहा है।बन रहे शौचालय को तोड़कर बाउंड्री बॉल से लेकर शौचालय का निर्माण कराया जाए।निरीक्षण के दौरान विद्यालय परीसर में लगा चापाकल का हैंडल खोलकर रखे जाने पर भी नाराजगी व्यक्त किया।उन्होंने अभिलंब चापाकल में हैंडल लगाने का निर्देश दिया।निरीक्षण के दौरान सभागार का ताला खोलने का निर्देश दिया।निर्देश देने के बाद भी सभागार का एक भी ताला नहीं खुलने पर कड़ा प्रतिक्रिया व्यक्त किया। बता दे की निरीक्षण के दौरान में बारिश भी काफी तेज पड़ रही थी उसके बावजूद भी अपर सचिव के पाठक हर बिंदुओं पर बारीकी से विद्यालय का जांच करते दिखे।


खामियां देख कर प्रधानाध्यापक पर भड़के केके पाठक

शिक्षा विभाग के अपर सचिव के के पाठक चंडी प्रखंड के उत्क्रमित हाई स्कूल माधोपुर का निरीक्षण किया। छात्रों को बिना ड्रेस , कम उपस्थिति और दरी पर बैठा देख वे भड़क गए। केके पाठक ने बच्चों से कम उपस्थिति तथा ड्रेस के बारे में जब पूछा तब बताया गया की छात्र आए थे जो शिक्षकों की कमी के कारण चले गए। विद्यार्थियों से पूछने पर विद्यार्थियों ने कहा सर 75% उपस्थिति का निर्देश दिया जाता है । जबकि यहां शिक्षक की कमी के कारण विद्यालय में पढ़ाई नहीं हो पाती है। अगर विद्यालय में पढ़ ही नहीं होगा तो हम लोग कोचिंग के सहारे पढ़ कर रहे हैं तो स्कूल में 75% उपस्थित कैसे बनेगा। ड्रेस भी अभी तक नहीं दिया गया है। जिस पर छात्रों को डांटे हुए नाम काटने की और सिनेमा हॉल जैसा माहौल बना रखा है उन्होंने कहा। विद्यालय के हर वर्ग के बच्चों से क्लास में जाकर बातचीत की। हाई स्कूल में शिक्षकों की कमी को देखकर डीईयो को कई दिशा निर्देश दिए। वही निर्माणाधीन शौचालय को देखकर प्रभारी प्रधानाध्यापक पर भड़कते हुए जल्दी शौचालय निर्माण करने की बात कही ।

Realated News!

Leave a Comment

Sidebar Banner
post-author
post-author
post-author