BREAKING NEWS
तनिष्क शोरूम में लूट : हीरे और सोने के जेवर लेकर फरार हुए बदमाश...        जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव व इस्लामपुर के पूर्व विधायक राजीव रंजन का निधन : पार्टी में शोक का माहौल...        प्रशासनिक अनदेखी से जिले से विलुप्त हो रहा गांधी के सपनों की खादी...        बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग खारिज...        पेपर लीक पर 10 साल की सजा, एक करोड़ जुर्माना:बिहार सरकार ने तैयार किया नया कानून...        शादीशुदा महिला से जॉब के बदले यौन शोषण : पीड़िता बोली-हॉस्पिटल मालिक ने दो बार गर्भपात करवाया...        धनेश्वर घाट शिव मंदिर में भोलेनाथ का हुआ भव्य श्रृंगार...        फिल्म पुष्पा स्टाइल में झारखंड से बिहार लाया जाता है शराब : चार आरोपित गिरफ्तार...        डाक विभाग आपके घर पहुंचाएगा गंगाजल : सावन में शुरू हुई विशेष सेवा...        नालंदा हार्ट केयर हॉस्पिटल में हुई चोरी...       
post-author
post-author
post-author

राजगीर के विभिन क्षेत्रों का विकास कर पर्यटकों को मिल रहा एक नई सौगात : मुख्यमंत्री

Bihar 19-Jul-2023   10392
post

राजगीर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजगीर पहुंचकर ब्रह्मकुंड स्थित मंदिर में पूजा अर्चना कर मलमास मेले का विधिवत उद्घाटन किया । इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने ब्रह्मकुंड परिसर स्थित सभा स्थल पहुंच कर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मलमास मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दो बार पहले आ चुके हैं ।


एलिबेटेड पुल के निर्माण का मुख्यमंत्री ने किया घोषणा


पुजारियों के द्वारा एलिवेटेड पुल मांग को लेकर उन्होंने कहा कि वह पहले ही अधिकारियों को दिशा निर्देश दे चुके हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राजगीर का क्या हाल था और आज का राजगीर में क्या अंतर है आप खुद देख सकते हैं । आज राजगीर पूरी तरीके से पर्यटन स्थल में तब्दील हो चुका है । यहां घोड़ा कटोरा, नेचर सफारी, जू सफारी समेत अन्य बेहतर पर्यटन स्थल पर पहले वहां आने जाने का रास्ता नहीं था हमने आने जाने के लिए बेहतर रास्ता का निर्माण करवाया । आज पहाड़ पर जाने के लिए बेहतर रास्ता बनाया गया है । 

मलमास मेला में शामिल होंगे 1 करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु


लोगों की भावना है कि 33 करोड़ देवी देवता यहां आते हैं और यहां विराम करते हैं इसलिए यह आस्था का केंद्र बिंदु है । पहले 70 लाख लोग आते थे इस बार एक करोड़ से ऊपर लोग आने की उम्मीद है । यहां सभी प्रकार के व्यवस्थाएं करा दी गई है ताकि श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो । इस बार जो भी पर्यटक आएंगे उन्हें बहुत बेहतर महसूस होगा । उन्होंने पुजारियों से कहा कि आप लोगों के हित में जो भी कार्य होगा वह किया जाएगा। केंद्र सरकार सहयोग नहीं कर रहा इसलिए हम लोग अलग से कर रहे हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरा विपक्ष एकजुट है एवं सारे लोग देश हित में एवं समाज के हर वर्ग हर तबके के उत्थान के लिए प्रेम भाईचारा का भाव रहे। और विकास का कार्य चलता रहे आज हर क्षेत्र में बिहार के अवार्ड मिल रहा है केंद्र सरकार कुछ भी चीजों में मदद नहीं कर रही है । 

प्रकृति से वर्दानित है नालंदा : प्रभारी मंत्री 


वहीं प्रभारी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रकृति से वर्दानित है नालंदा जिला यहां कोई न कोई धर्म के पुरुष गुरु महापुरुष यहां पर आ कर तपस्या किए है। मलमास के समय में जो यहां आते है उन्हे तो पुण्य मिलता ही है साथ उनके पूर्वज और पुरखो के आत्मा को भी शांति मिलती है। 33 करोड़ देवी देवता यही है ये एक संख्या निर्धारती है देवी देवताओं का लेकिन इनकी संख्या इससे ज्यादा नहीं होगा। सभी देवी देवता मिलकर जब आशीर्वाद देंगे तो हमारी सरकार को आगे बढ़ने से कौन रोक सकता है। वहीं राजगीर विधायक कौशल किशोर ने कहा कि यहां 33 कोटि देवी देवता इस मलमास मेला में आ रहे हैं लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भागीरथ प्रयास के कारण गंगा जी साथ-साथ प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित है। वहीं इस मौके पर नालंदा सांसद को कौशलेंद्र कुमार ने कहा के 33 कोटि देवी देवता से आग्रह है कि हमारे मुख्यमंत्री आने वाले समय में पूरे देश की सेवा करें इसका आशीर्वाद दे। 

राजगीर आने जाने के लिए पूरे बिहार से बस सेवा की मांग

वही कार्यक्रम के दौरान पंडा समिति के अध्य्क्ष नीरज उपाध्याय ने कहा कि जिलाधिकारी एवम पुलिस अधीक्षक द्वारा महीनों से लगातार मेहनत के वजह से इतनी अच्छी मेला का आयोजन हो सका है । यहां रहने से खाने तक की पूरी व्यवस्था की गई है साफ-सफाई से लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं । वहीं इस दौरान श्री उपाध्याय ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि बिहार के सभी जिले से 12 महीने प्रतिदिन 5 से 6 बस सेवा शुरू की जाए ताकि पर्यटक ज्यादा से ज्यादा राजगीर घूमने आ सके और यहां कुंड स्नान कर धार्मिक पूजा पाठ में शामिल हो सके।


सप्ताह में तीन दिन होगा सरस्वती नदी कुंड घाट पर महाआरती का आयोजन


पुरुषोत्तम मास मेले में पौराणिक सरस्वती नदी कुंड घाट पर सप्ताह में तीन दिन महाआरती का आयोजन होगा। यह जानकारी देते हुए पंडा कमिटी के सचिव विकास उपाध्याय ने बताया कि, मेले के दौरान हर सप्ताह तीन दिन बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को महाआरती का आयोजन किया जाना निर्धारित किया गया है। जिसकी तैयारियां पंडा कमिटी द्वारा की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आज दिन गुरुवार को महाआरती का आयोजन की संभावना है।


Realated News!

Leave a Comment

Sidebar Banner
post-author
post-author
post-author